सोशल मीडिया मंच से बाल यौन शोषण से जुड़ी सामग्री बेचने के आरोप में दो व्यक्ति गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 02:32 PM (IST)

नयी दिल्ली,10 जनवरी (भाषा) केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) की खरीद फरोख्त करने के आरोप में दिल्ली के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि बाल अपराधों से जुड़े मामले देखने वाली एजेंसी की इकाई ने नीरज कुमार यादव और कुलजीत सिंह माकन को हिरासत में लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों को उनके खिलाफ चल रहे एक मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है और संबंधित अदालत ने दोनों को 22 जनवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने बताया कि आरोप है कि दोनों ने इंस्टाग्राम पर सीएसएएम का विज्ञापन दिया था और इसके लिए पेटीएम, गूगल पे आदि के माध्यम से भुगतान की बात कही थी।

उन्होंने कहा,‘‘ सीबीआई ने इस आरोप पर एक मामला दर्ज किया है कि इन लोगों ने सीएसएएम सहित आपत्तिजनक सामग्री की बिक्री का विज्ञापन इंटाग्राम अकांउट पर दिया था।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे आरोप हैं कि उक्त आरोपियों ने एक अन्य आरोपी व्यक्ति से बड़ी मात्रा में डेटा खरीदा था, जो क्लाउड-आधारित वेबसाइटों पर संग्रहीत था और जिसमें सीएसएएम तथा अन्य आपत्तिजनक सामग्री थी और इसके लिए उसे पे-टीएम के माध्यम से भुगतान किया गया था।’’
आरोप है कि यादव 2019 से इन गतिविधियों में शामिल है और इससे उसे आर्थिक लाभ भी हुआ है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News