मोदी ने दिल्ली मेट्रो की ‘मेजेंटा लाइन’ पर भारत की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन किया

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 02:15 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 दिसम्बर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो की ‘मेजेंटा लाइन’ पर भारत की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन करते हुए कहा कि 2025 तक 25 शहरों में मेट्रो चलेगी।

मोदी ने कहा कि 2014 में जब उनकी सरकार सत्ता में आई तब केवल पांच शहरों में मेट्रो चल रही थी और लगातार इसका दूसरे शहरों में विस्तार हो रहा है, जिसके साथ ही लोगों का जीवन सुगम बनाना सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने शहरीकरण को एक चुनौती की तरह नहीं देखा बल्कि इसका एक अवसर की तरह इस्तेमाल किया।

मोदी ने पूर्व सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने दशकों तक बढ़ते शहरों की बुनियादी मांगों की ओर ध्यान नहीं दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चालक रहित मेट्रो के साथ भारत उन चंद देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां इस तरह की सेवाएं उपलब्ध हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी, फास्टैग कार्ड, कृषि बाजार एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड जैसे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने लोगों की मदद के लिए सेवाओं का एकीकरण किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘ 2014 में, देश में 240 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन थी। आज, उससे तीन गुना ज्यादा 700 किलोमीटर से अधिक लंबी लाइन है। हम इसका 25 शहरों में विस्तार कर इस नेटवर्क को 1700 किलोमीटर लंबा करना चाहते हैं।’’
मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली मेट्रो की ‘मेजेंटा लाइन’ पर भारत की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन किया। इसके साथ ही ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ सेवा पूरी तरह शुरू की।

सरकार ने कहा है कि चालक रहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी।

उसने बताया कि 2021 के मध्य तक ‘पिंक लाइन’ पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच चालक रहित मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि इन नवाचारों से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य शहरों के निवासियों के लिए सुखद परिवहन और अनुकूल यातायात के एक नए युग का सूत्रपात होगा।

दिल्ली में ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ सेवा पूरी तरह से शुरू होने से देश के किसी भी भाग से जारी किए गए ‘रुपे-डेबिट कार्ड’ का इस्तेमाल यात्रा के लिए किया जा सकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News