चीनी जलक्षेत्र में फंसे दो जहाजों के मुद्दे पर गतिरोध समाप्त करने के लिये चीन के साथ सम्पर्क में है भारत : विदेश मंत्रालय

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2020 - 09:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 दिसंबर (भाषा) विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले कुछ महीनों से चीनी जलक्षेत्र में फंसे दो जहाजों एवं उनपर पर सवार चालक दल के 39 भारतीय सदस्यों की मानवीय जरूरतों का ध्यान रखने और इस मुद्दे के जल्द समाधान निकालने के लिये भारत, चीनी प्रशासन के साथ लगातार सम्पर्क में है ।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि मालवाहक पोत एमवी जग आनंद 13 जून से चीन के हुबेई प्रांत में जिंगटांग बंदरगाह के पास खड़ा है और उस पर 23 भारतीय नागरिक चालक दल के रूप में सवार हैं ।
उन्होंने बताया कि एक अन्य पोत एमवी अनासतासिया पर 16 भारतीय नागरिक चालक दल के रूप में हैं और यह 20 सितंबर से चीन के कोओफिदियन बंदरगाह के पास खड़ा है और माल के निपटारे का इंतजार कर रहा है ।
प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ हमारा उच्चायोग चीनी प्रशासन के साथ सम्पर्क में है । चीनी प्रशासन ने हमें बताया है कि स्थानीय प्रशासन द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर कई तरह के प्रतिबंध लगाने के कारण इन बंदरगाहों पर चालक दल में बदलाव की अनुमति नहीं दी गई । ’’ उन्होंने कहा कि कुछ अन्य जहाज, जो भारतीय जहाज के बाद वहां पहुंचे, वे वास्तव में माल उतारने और रवाना होने में सफल रहे और इसका कारण स्पष्ट नहीं है ।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमने चीन के विदेश मामलों के मंत्रालय के बयान को देखा है जो जरूरी सुविधा एवं मदद पहुंचाने को लेकर है । हमारा मिशन चीन में प्रांतीय और केंद्र सरकार के प्रशासन के साथ सम्पर्क बनाये हुए है और उनसे आग्रह कर रहा है कि जहाज को लंगर डालने और / या चालक दल को बदलने की अनुमति दी जाए ।
उन्होंने कहा कि इस अभूतपूर्व स्थिति के कारण चालक दल के सदस्य काफी दबाव में हैं ।
श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार इस गतिरोध का जल्द समाधान निकालने के साथ चालक दल की मानवीय जरूरतों का ध्यान रखने के लिये चीनी प्रशासन के साथ नियमित सम्पर्क बनाए हुए है ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News