लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर 15 जनवरी से कॉल में पहले डायल करना होगा शून्य

2020-11-25T22:48:58.807

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर अगर आप कॉल कर रहे हैं तो पहले शून्य लगाना होगा। यह व्यवस्था अगले साल 15 जनवरी से लागू होगी।

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार को फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है।
इससे लगभग 2,539 करोड़ संख्या श्रृंखलाएं बनाई जा सकेगी। इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी। नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा।

बयान के अनुसार, ‘‘सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले शून्य डायल करना अनिवार्य होगा।’’ लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा।
मंत्रालय ने कहा कि इसके लिए फोन के जरिये उपयुक्त घोषणा की जाएगी। यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना शून्य संख्या लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी।

इस नए बदलाव में यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके।

दूरसंचार विभाग ने हाल में दूरसंचार कंपनियों ने इस नई व्यवस्था के क्रियान्वयन के लिये एक जनवरी तक जरूरी उपाय करने को कहा है।
दूरसंचार विभाग ने फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई की सिफारिशों को मंजूर करते हुए उसे क्रियान्वित करने का फैसला किया है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस साल मई में लैंडलाइन से मोबााइल फोन पर कॉल करने से पहले शून्य संख्या डॉयल करने की सिफारिश की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Recommended News