तोमर ने की खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के प्रतिनिधियों से चर्चा

2020-11-25T22:38:39.547

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ वीडिया कांफ्रेंस में इस क्षेत्र के विकास पर चर्चा की।

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार तोमर ने कहा कि सरकार देश में दूरस्थ अंचलों तक फूड प्रोसेसिंग सुविधाएं पहुंचाना चाहती है। उन्होंने उद्योगों से इसमें सहयोग की अपील की।
केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन की योजना (पीएलआई) के विस्तृत दिशानिर्देश बनाने के संबंध में इस बैठक में शामिल उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के सुझाव लिए गए ताकि इसका अच्छे से क्रियान्वयन किया जा सकें। देश की विनिर्माण क्षमता व निर्यात बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की इस नई योजना से व्यापक लाभ होगा।
तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित अभियान में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्थानीय उत्पादों की प्रोसेसिंग के साथ ही कृषि उत्पादन व किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान देना होगा।
बैठक में नेस्ले इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीआईआई की फूड प्रोसेसिंग कमेटी के अध्यक्ष सुरेश नारायण, आईटीसी फूड्स के सीईओ व फिक्की की फूड प्रोसेसिंग कमेटी के अध्यक्ष हेमंत मलिक, आईटीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिल राजपूत, पीएचडी चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पदाधिकारी अजय बैरी, आईसीसी के मयंक जालान, आल इंडिया फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सुबोध जिंदल, संजीव डांगी, पेप्सिको इंडिया के विराज चौहान आदि ने सुझाव दिए।
बैठक में विभिन्न उद्योग संगठनों के अन्य प्रतिनिधि भी शामिल हुए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Recommended News