मुख्य समाचार शाम छह बजे

punjabkesari.in Saturday, Nov 07, 2020 - 06:29 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात नवंबर (भाषा) शनिवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि30 कोविंद लीड सीआईसी
यशवर्धन सिन्हा बने नए सीआईसी, तीन चुनाव आयुक्तों ने भी ली शपथ दिल्ली, यशवर्धन कुमार सिन्हा ने शनिवार को मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के तौर पर शपथ ली।


दि35मोदी लीड आईआईटी
देश युवाओं को कारोबार की सुगमता देगा, आप सुविधाजनक जीवन देने पर काम करें : प्रधानमंत्री मोदी
दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश अपने युवाओं को कारोबार करने की सुगमता देगा और युवाओं को लोगों, खासकर निर्धनतम लोगों, को नवाचार के जरिए सुविधाजनक जीवन देने के लिए काम करना चाहिए।


दि36 मोदी इसरो
ईओएस-01, नौ अन्य ग्राहक उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर मोदी ने इसरो, अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी
दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत के नवीनतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस-01 और ग्राहकों के नौ अन्य उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और देश के अंतरिक्ष उद्योग जगत को बधाई दी और कहा कि कोविड-19 महामारी के दौर में वैज्ञानिकों को निश्चित समय सीमा में इस सफलता को हासिल करने के लिए कई अवरोधों से गुजरना पड़ा। प्रादे82 बिहार मतदान पांच बजे बिहार चुनाव: तीसरे चरण में शाम पांच बजे तक 54.06 प्रतिशत मतदान

पटना, बिहार विधानसभा चुनाव के तृतीय एवं अंतिम चरण के लिए शनिवार को हो रहे मतदान के तहत शाम पांच बजे तक 54.06 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

प्रादे52पीएसएलवी लीड प्रक्षेपण
भारत ने नवीनतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस-01, नौ अन्य उपग्रहों को प्रक्षेपित किया
श्रीहरिकोटा, भारत के नवीनतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस-01 और ग्राहकों के नौ अन्य उपग्रहों को पीएसएलवी-सी49 ने शनिवार को यहां सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

प्रादे51 महाराष्ट्र अदालत अर्नब पुलिस याचिका
अर्नब की न्यायिक रिमांड पर पुनर्विचार की पुलिस की याचिका पर नौ नवंबर को सुनवाई करेगी अदालत
मुंबई, रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी की पुलिस हिरासत के बजाय न्यायिक रिमांड के मजिस्ट्रेट के आदेश को चुनौती देने वाली पुलिस की याचिका पर रायगढ़ जिले के अलीबाग में सत्र अदालत नौ नवंबर को सुनवाई करेगी।


प्रादे75गुजरात भूकंप
गुजरात में मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटके, कोई हताहत नहीं अहमदाबाद, गुजरात के दक्षिणी हिस्से में शनिवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गयी । अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।



वि14 अमेरिकी चुनाव दूसरी लीड बाइडेन
जीत को आश्वस्त, बाइडेन-हैरिस ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना शुरू किया
वाशिगंटन,अमेरिकी चुनाव में जीत को आश्वस्त राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी सीनेटर कमला हैरिस ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर तवज्जो देने का काम शुरू कर दिया है। ये दोनों क्षेत्र कोविड-19 महामारी के कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

वि19पाक इमरान शरीफ
नवाज़ ''सियार'' हैं और पाक फौज में ''बगावत'' भड़काने की कोशिश कर रहे हैः इमरान खान
इस्लामाबाद , पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएमएल-एन के सुप्रीमो नवाज़ शरीफ को '' सियार'' बताते हुए कहा कि वह फौज पर मुल्क की सियासत में शामिल होने का आरोप लगाकर तथा सैन्य और आईएसआई के नेतृत्व में बदलाव की मांग कर सेना में ''''बगावत'''' भड़काने की कोशिश कर रहे हैं।

अर्थ6 इक्रा विमानन
घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में अक्टूबर में भी सुधार : इक्रा
मुंबई, घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में महीने दर महीने इजाफा हो रहा है। रेटिंग एजेंसी इक्रा की रपट के मुकाबिक सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में हवाई यात्रियों की संख्या में 33 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी और इनकी संख्या 52 लाख रही।


अर्थ8एसबीआई
अर्थव्यवस्था के अगले वित्त वर्ष से फिर पटरी पर लौटने की उम्मीद : एसबीआई चेयरमैन
कोलकाता, भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के चलीते गोता खाने वाली देश की अर्थव्यवस्था में मजबूती का रुख दिख रहा है और उम्मीद है यह यह अलगे वित्त वर्ष में तेजी की राह पर लौट आएगी।


खेल4 खेल आईपीएल गंभीर कोहली
कोहली को आरसीबी की कप्तानी से हटाने का समय: गंभीर
नयी दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और दो बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैम्पियन टीम का हिस्सा रहे गौतम गंभीर का मानना है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान के रूप में विराट कोहली के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्हें इस पद से हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि अब यह जवाबदेही का भी सवाल है।


खेल14खेल गोल्फ भारत
शुभंकर ने कट हासिल किया, चौरसिया चूके
पाफोस, भारतीय गोल्फर शुभंकर शर्मा यहां मौसम से प्रभावित एफ्रोडाइट हिल्स साइप्रस शोडाउन टूर्नामेंट में दूसरे दौर के बाद पहला कट हासिल करने वाले 32 खिलाड़ियों में शामिल रहे लेकिन उनके हमवतन एसएसपी चौरसिया टूर्नामेंट से बाहर हो गए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News