भारत और फिलीपीन ने रक्षा और सामुद्रिक सहयोग को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता जतायी

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 07:56 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह नवंबर (भाषा) भारत और फिलीपीन ने रक्षा और सामुद्रिक सहयोग, विशेष रूप से सैन्य प्रशिक्षण तथा रक्षा उपकरणों की खरीद, के क्षेत्रों में आपसी संबंधों को मजबूत बनाने की शुक्रवार को प्रतिबद्धता जतायी।

दोनों राष्ट्रों द्वारा रक्षा और सामुद्रिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प ऐसे समय लिया गया है जब पूर्वी लद्दाख, दक्षिण चीन सागर और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन विस्तारवादी रुख अपना रहा है।
द्विपक्षीय सहयोग पर भारत-फिलीपीन संयुक्त आयोग की चौथी बैठक शुक्रवार को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई और इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा फिलीपीन में उनके समकक्ष टेओडोरो लोक्सिन जूनियर एल. ने इसकी सह-अध्यक्षता की।
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि बैठक के दौरान दोनों पक्षों में पारस्परिक महत्व के कई मुद्दों पर चर्चा की और भारत-फिलीपीन के हालिया संबंधों की समीक्षा करते हुए व्यापक स्तर पर भविष्य की रूपरेखा पर विचार किया।
वक्तव्य के अनुसार दोनों पक्षों ने स्वास्थ्य क्षेत्र और कोविड-19 महामारी के मसले पर साझा चुनौतियों के संदर्भ में सहयोग को मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई।
इसके अलावा दोनों देशों के मंत्रियों ने रक्षा और सामुद्रिक क्षेत्र में सहयोग के साथ ही सैन्य प्रशिक्षण और शिक्षा, क्षमता निर्माण, नियमित रूप से एक दूसरे के देश का दौरा करने तथा रक्षा उपकरणों की खरीद से संबंधित मुद्दों पर आपसी सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News