‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान दिल्ली के सभी विधानसभा क्षेत्रों में चलाया जाएगा

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 03:57 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली सरकार ने अगले हफ्ते से सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में प्रदूषण निरोधक पहल ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ को लागू करने का निर्णय किया है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी।


अभियान के दूसरे दिन राय ने तिलक मार्ग-भगवान दास चौराहा यातायात सिग्नल का दौरा किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कई विधायक इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं और जागरूकता फैला रहे हैं।


उन्होंने कहा कि शुक्रवार को निगम पार्षद भी इस पहल में हिस्सा लेंगे और 26 अक्टूबर के बाद अभियान को सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में चलाया जाएगा।


मंत्री ने कहा, ‘‘अभियान को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली के विधायक आज इसमें हिस्सा ले रहे हैं और लोगों में जागरूकता फैला रहे हैं। कल बाराखम्बा रोड यातायात सिग्नल पर निगम पार्षद इसमें हिस्सा लेंगे। यह अभियान 26 अक्टूबर के बाद सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू होगा, जहां लोगों से अपील की जाएगी कि रेड लाइट सिग्नल पर अपने वाहन के इंजन बंद कर दें। यह पूरी दिल्ली में बड़े अभियान की तरह होगा।’’

आईटीओ यातायात सिग्नल पर बुधवार को अभियान की शुरुआत करने वाले राय ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सक्रियता से हिस्सा लें।


उन्होंने कहा, ‘‘यह अभियान वाहन प्रदूषण के खिलाफ है और यह देखना अच्छा लगता है कि महानगर के लोग इसमें सक्रियता से हिस्सा ले रहे हैं। मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि 26 अक्टूबर से शुरू हो रहे अभियान में उत्साह के साथ शिरकत करें।’’

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार 15 नवम्बर तक चलने वाले इस अभियान के माध्यम से राजधानी में 100 यातायात सिग्नल पर जागरूकता फैलाना चाहती है। इन सिग्नल पर सिविल डिफेंस के 2500 कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर लोगों से अपील करेंगे कि वे अपने वाहनों के इंजन बंद कर दें।


अभियान की बुधवार को शुरुआत करते हुए राय ने कहा था कि अगर यातायात सिग्नल पर वाहन के इंजन बंद कर दिए जाएं तो दिल्ली में वाहन से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 फीसदी तक की कटौती की जा सकती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News