जियो प्लेटफार्म्स, क्वालकॉम ने 5जी तकनीक का सफल परीक्षण किया

punjabkesari.in Tuesday, Oct 20, 2020 - 11:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) रिलायंस जियो और अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी क्वालकॉम ने मंगलवार को कहा कि वे भारत में स्वदेशी 5जी नेटवर्क ढांचागत सुविधा और सेवाओं के तेजी से विकास तथा क्रियान्वयन के लिये मिलकर काम कर रहे हैं।
रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने कहा कि क्वालकॉम की प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए जियो ने देश में 5जी रैन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) विकसित किया है। इसका अमेरिका में पहले ही परीक्षण किया जा चुका है और वह सफल रहा है।

क्वालकॉम के 5जी सम्मेलन में ओमान ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी है कि क्वालकॉम की प्रौद्योगिकी और मदद से जियो ने 5जी रैन उत्पाद विकसित किया है। इसमें एक जीबीपीएस की गति प्राप्त की गयी...।’’
रिलायंस जियो का यह कदम मायने रखता है। फिलहाल अमेरिका, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे कुछ ही देश 5जी ग्राहकों के लिये एक जीबपीएस की गति उपलब्ध कराने में सक्षम है।

क्वालकॉम के बयान के अनुसार क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज और रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स अपनी पूर्ण अनुषंगी रेडिसिस के साथ मिलकर 5जी तकनीक पर काम कर रही हैं, ताकि भारत में इसे जल्द पेश किया जा सके।

इस साल की शुरूआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की थी कि क्वालकॉम वेंचर्स, जियो प्लेटफार्म्स में 730 करोड़ रुपये निवेश के साथ 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी हसिल करेगी। सौदे के तहत कंपनी ने हाल ही में राशि प्राप्त कर इक्विटी शेयर आबंटित किया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News