फ्लिपकार्ट, अमेजन की त्योहारी सेल में टियर-2 शहरों के विक्रेताओं की बिक्री बढ़ी

2020-10-18T21:26:27.267

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (भाषा) वालमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया ने रविवार को कहा कि उनके मंच पर त्योहारी बिक्री के शुरुआती दिनों में टियर-2 और इससे छोटे शहरों के विक्रेताओं की बिक्री अच्छी खासी रही है।

त्योहारी बिक्री के दौरान अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट ने अपने मंच पर ग्राहकों को लुभाने के लिए कई योजनाओं और छूट की पेशकश की।

अमेजन इंडिया ने रविवार को कहा कि ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल के पहले 48 घंटे में 1.1 लाख बिक्रेताओं को उसके मंच पर ऑर्डर मिले, जिनमें से ज्यादातर देश के दूरदराज के हिस्सों से हैं।

दूसरी ओर फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसकी ‘दि बिग बिलियन डेज’ सेल में तीन साख से अधिक विक्रेताओं ने भाग लिया और इनमें से 60 प्रतिशत से अधिक टियर-2 या इससे छोटे शहरों से थे।
अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ 17 अक्टूबर को शुरू हुई है। यह करीब एक माह यानी त्योहारी सीजन तक चलेगी। अमेजन प्राइम के सदस्यों के लिए सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई।
अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘अमेजन के सात साल के इतिहास में ये 48 घंटे सबसे बड़े रहे हैं। हमने अमेजन के विक्रेताओं के लिए बड़ी तैयारी की है। इस दौरान करीब 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं। इनमें से 66 प्रतिशत ऑर्डर छोटे शहरों से आए हैं।’’
उन्होंने बताया कि अमेजन के मंच पर 6.5 लाख विक्रेता है। मंच पर नए ग्राहकों की संख्या में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। इन नए ग्राहकों में से 91 प्रतिशत महानगरों और शीर्ष 40 शहरों से अलग छोटे शहरों-कस्बों से आए हैं।
उन्होंने बताया कि करीब 66 प्रतिशत नए प्राइम साइन-अप्स भी छोटे शहरों मसलन अरुणाचल प्रदेश के तवांग और चांगलांग, मोकोकचुंग (नगालैंड), बरन (राजस्थान), पुदुकोट्टई (तमिलनाडु), ऊना (हिमाचल प्रदेश) और जौनपुर (उत्तर प्रदेश) से हुए हैं।
अमेजन के मंच पर कुछ ही वैसा ही रुख देखने को मिला है जैसा फ्लिपकार्ट पर देखने को मिला था। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट की ‘बिलियन डेज’ सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई है। फ्लिपकार्ट ने कहा कि पहले दिन उसके मंच पर खरीदारी करने वाले करीब 50 प्रतिशत नए ग्राहक तीसरे श्रेणी के शहरों से थे।
इसी तरह एक अन्य ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने कहा है कि उसकी सेल के पहले दिन 16 अक्टूबर को 30 प्रतिशत ऑर्डर नए ग्राहकों से मिले। इनमें से 90 प्रतिशत ऑर्डर दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से आए। हालांकि, किसी भी कंपनी ने अब तक मिले ऑर्डरों की संख्या का खुलासा नहीं किया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News