केजरीवाल ने '' रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' अभियान की शुरुआत

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 05:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को एक अभियान शुरू किया और लोगों से अनुरोध किया कि वे यातायात सिग्नल पर रुकने के दौरान अपनी गाड़ी का इंजन बंद कर दें।

केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने बड़े पैमाने पर '' रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' अभियान की शुरुआत की है और लोगों को इस कदम के प्रभाव से अवगत कराते हुए इसकी सफलता सुनिश्चित करेगी।
उन्होंने ट्वीट किया, "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ। दिल्ली ने हमारे अभियान ''युद्ध, प्रदूषण के विरूद्ध'' के तहत इसकी शुरुआत की है। आइए, सभी संकल्प लें कि लाल बत्ती पर अपनी गाड़ियों (इंजन) को बंद कर देंगे। हर एक कोशिश प्रदूषण को कम करने में योगदान देगी। ''''
ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ गाड़ियां पंजीकृत हैं।
केजरीवाल ने कहा कि अगर 30-40 लाख गाड़ियां हर दिन सड़कों पर उतरती हैं और यातायात सिग्नल पर रुकने के दौरान गाड़ी का इंजन चालू रहता है तो यह शहर के वायु प्रदूषण को बढ़ाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, " विशेषज्ञों का कहना है कि एक गाड़ी एक दिन में लाल बत्ती पर औसतन 15-20 मिनट रुकती है और 200 एमएल ईंधन की खपत करती है। इससे बहुत प्रदूषण होता है। अगर 10 लाख गाड़ियां लाल बत्ती पर अपना इंजन बंद कर लें तो हर साल पीएम 10 को 1.5 टन और पीएम 2.5 को 0.4 टन रोक लिया जाएगा ।"
उन्होंने कहा कि वाहन का इंजन बंद करने से न सिर्फ प्रदूषण रुकेगा, बल्कि प्रत्येक गाड़ी प्रति वर्ष सात हजार रुपये की बचत भी होगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में साल के इस समय पराली जलाने की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ता है । उन्होंने उन गांवों के निवासियों की सेहत को लेकर चिंता जताई जहां यह जलाई जाती है।
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए हरसंभव उपाय किए हैं जिनमें धूल के खिलाफ अभियान चलाना, पराली जलाने से रोकने के लिए बायो डीकंपोजर तकनीक का इस्तेमाल, वृक्षारोपण, इलेक्ट्रिक वाहन नीति बनाना आदि शामिल हैं।
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने बीते पांच साल में प्रदूषण 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद की है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि दिल्लीवासी '' रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' अभियान से जुड़ेंगे और लाल बत्ती पर अपनी गाड़ियों के इंजन को बंद करेंगे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News