प्रधानमंत्री ने कनाडा के निवेशकों को शिक्षा, कृषि, विनिर्माण क्षेत्र में निवेश के लिये आमंत्रित किया

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 08:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कनाडा के निवेशकों को भारत में शिक्षा, कृषि और विनिर्माण क्षेत्र में निवेश के लिये आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारत निवेशकों को राजनीतिक स्थिरता और निवेश अनुकूल नीतियों के साथ, उन सब चीजों की पेशकश करता है, जो निवेशक किसी देश में निवेश करने से पहले सोचते हैं।
उन्होंने इस मौके पर श्रम और कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में किये गये सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे न केवल निवेशकों के लिये व्यापार करना सुगम होगा बल्कि किसानों तथा कामगारों को भी लाभ होगा।

मोदी ने कनाडा में आयोजित इनवेस्ट इंडिया सम्मेलन को ‘ऑनलाइन’ संबोधित करते हुए कहा कि एक गतिशील लोकतंत्र, राजनीतिक स्थिरता और व्यापार अनुकूल नीतियों के साथ भारत विदेशी निवेशकों के लिये आकर्षक गंतव्य है।

यह सम्मेलन भारत और कनाडा के बीच रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने के मकसद से आयोजित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने शिक्षा, कृषि और श्रम क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार किये हैं। इन सुधारों का मकसद निजी क्षेत्र की भागीदारी में सुधार लाना है।

मोदी ने कहा, ‘‘अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में भागीदारी चाह रहे हैं, तो वह स्थान भारत है। अगर आप विनिर्माण या सेवा क्षेत्रों में निवेश पर विचार कर रहे हैं, वह स्थान भारत है। अगर आप कृषि के क्षेत्र में सहयोग पर गौर कर रहे हैं, उसके लिये भारत उपयुक्त स्थान है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘भारत की स्थिति आज सुदृढ़ है तथा कल और मजबूत होगी... हम हवाईअड्डा, रेलवे, राजमार्ग, बिजली पारेषण समेत कई क्षेत्रों में संपत्तियों को बाजार पर चढ़ा रहे हैं।’’
मोदी ने कहा कि एफडीआई (एफडीआई) व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है और सरकारी संपत्ति तथा पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था अनुकूल बनायी गयी हैं।

कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘भारत ने कोविड-19 के बीच अनूठा रुख अपनाया है। हमने गरीबों और छोटे कारोबारियों को राहत और प्रोत्साहन पैकेज उपलब्ध कराये। हमने इस अवसर का उपयोग संरचनात्मक सुधारों को आगे बढ़ाने में किया।’’
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत दुनिया के लिये दवाखाना की भूमिका निभा रहा है। अब तक करीब 150 देशों को दवाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंध हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और कई समान हितों पर आधारित हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश रिश्ते हमारे बहुआयामी संबंध का अभिन्न हिस्सा हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News