मुख्य समाचार रात नौ बजे

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 09:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) मंगलवार को रात नौ बजे तक भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

प्रादे36 मोदी लीड नमामि गंगे अब पैसा पानी की तरह नहीं बहता बल्कि पाई-पाई पानी पर लगता है: प्रधानमंत्री मोदी
देहरादून, ''नमामि गंगे'' को देश का सबसे बड़ा और विस्तृत नदी संरक्षण कार्यक्रम बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि आज देश उस दौर से निकल चुका है जब पैसा पानी की तरह बह जाता था, लेकिन नतीजे नहीं मिलते थे। अब पैसा पानी की तरह नहीं बहता, बल्कि पाई-पाई पानी पर लगाया जाता है।


प्रादे80 मोदी लीड कृषि देश में एमएसपी और उपज बेचने की आजादी, दोनों रहेंगी: प्रधानमंत्री मोदी
देहरादून, विपक्ष पर किसानों को अपमानित करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि देश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और किसानों को अपनी उपज कहीं भी बेचने की आजादी, दोनों रहेगी।


दि85 रक्षा वायुसेना लीड भदौरिया पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा परिदृश्य असहज, ‘न युद्ध, न शांति’ की स्थिति : वायुसेना प्रमुख
नयी दिल्ली, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर लंबे समय से चल रहे गतिरोध के संदर्भ में कहा कि हमारी उत्तरी सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज है जहां “न युद्ध, न शांति” की स्थिति है।


अर्थ59 सेबी- बोर्ड बैठक सूचीबद्ध कंपनियों को खातों की फारेंसिंक जांच शुरू होने की सूचना देनी होगी: सेबी
नयी दिल्ली, सूचनाओं की उपलब्धता में खामी को दूर करते हुये पूंजी बाजार नियामक सेबी के निदेशक मंडल ने मंगलवार को यह फैसला किया कि सूचीबद्ध कंपनियों को उनके खातों की फारेंसिंक जांच शुरू होने के बारे में जानकारी देनी होगी।


दि82 भारत चीन लीड विदेश मंत्रालय भारत ने 1959 में एकतरफा रूप से परिभाषित तथाकथित एलएसी को कभी स्वीकार नहीं किया: विदेश मंत्रालय
नयी दिल्ली, भारत ने मंगलवार को कहा कि उसने 1959 में ‘‘एकतरफा रूप से’’ परिभाषित तथाकथित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को कभी स्वीकार नहीं किया है और चीनी पक्ष सहित सभी इस बारे में जानते हैं। विदेश मंत्रालय ने उम्मीद व्यक्त की कि पड़ोसी देश तथाकथित सीमा की ‘‘अपुष्ट एकतरफा’’ व्याख्या करने से बचेगा।


दि90 दिल्ली दूसरीलीड उप निरीक्षक गिरफ्तार महिला मित्र को गोली मारने एवं ससुर की हत्या करने के आरोप दिल्ली पुलिस का उप निरीक्षक
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में महिला मित्र को कथित तौर पर गोली मार कर घायल करने तथा बाद में रोहतक में ससुर की हत्या करने वाले उप निरीक्षक संदीप दहिया को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


अर्थ44 धनाढ्य सूची भारत अंबानी की संपत्ति में 73 प्रतिशत का इजाफा, अडाणी देश के चौथे सबसे अमीर
मुंबई, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में 73 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उनकी निजी संपत्ति 6.58 लाख करोड़ रुपये हो गयी है। इसकी बदौलत वह लगातार नौंवे साल देश के सबसे धनाढ्य व्यक्ति बने हुए हैं।


दि39 न्यायालय लीड महबूबा हिरासत महबूबा की नजरबंदी के खिलाफ बेटी इल्तिजा की याचिका पर जम्मू कश्मीर प्रशासन से जवाब तलब
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की लोक सुरक्षा कानून के तहत नजरबंदी को चुनौती देने वाली उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती की याचिका पर मंगलवार को कहा कि यह हमेशा के लिये चलती रह सकती और इसका कोई न कोई रास्ता खोजना चाहिए। न्यायालय ने इसके साथ ही इल्तिजा की याचिका पर जम्मू कश्मीर प्रशासन से जवाब मांगा है।


दि97 कांग्रेस दूसरी लीड हाथरस हाथरस घटना : कांग्रेस ने प्रधानमंत्री की ‘खामोशी’ पर सवाल उठाया
नयी दिल्ली, कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में सामूहिक दुष्कर्म की पीड़ित दलित लड़की की मौत के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की महिला नेताओं की ‘खामोशी’ को लेकर सवाल किया और आरोप लगाया कि योगी आदित्यनाथ सरकार में यह प्रदेश ‘अपराध का गढ़’ बन गया है।


वि30 चीन लद्दाख लद्दाख में सीमावर्ती क्षेत्रों में भारत के बुनियादी ढांचे के निर्माण का विरोध करते हैं : चीन
बीजिंग, चीन ने मंगलवार को कहा कि वह लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्रों में सैन्य उद्देश्यों के लिए भारत द्वारा बुनियादी ढांचे के निर्माण का विरोध करता है। पड़ोसी देश ने कहा कि दोनों देशों को उन गतिविधियों से बचना चाहिए जिससे स्थिति सुलझने के बजाय और अधिक जटिल हो जाये।


अर्थ35 पीएफसी राजस्व लक्ष्य पीएफसी का 2020-21 में 36,000 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य
नयी दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) ने चालू वित्त वर्ष में 36,000 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है।


वि2 वायरस विश्व मृतक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 10 लाख
बाल्टीमोर (अमेरिका), जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 10 लाख हो गई। महामारी से रोजाना औसतन 5000 लोगों की मौत हो रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News