भाजपा ने कहा एमनेस्टी अवैध गतिविधियों में शामिल था, संगठन ने बेवजह निशाना बनाये जाने का आरोप लगाया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 09:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि एमनेस्टी इंटरनेशनल कई अवैध गतिविधियों में शामिल था और इसे मर्यादा पर भाषण करने का कोई अधिकार नहीं है। इससे कुछ ही घंटे पहले गैर सरकारी संगठन ने देश में अपने कामकाज को बंद करने की घोषणा करते हुये बेवजह निशाना बनाये जाने का आरोप लगाया ।
भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये पार्टी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि भारत में कोई भी संगठन काम कर सकता है लेकिन वह देश के कानूनों एवं नियमों का उल्लंघन नहीं कर सकता।
उन्होंने कहा ,‘''भारत में कोई भी संगठन काम कर सकता है लेकिन इसे कानून के दायरे में रहना होगा । ईमानदारी का चोला ओढ़ कर गलत काम करने के लिये हम किसी भी भारतीय अथवा विदेशी संगठन को अनुमति नहीं दे सकते हैं ।''’ राठौड़ ने यह भी आरोप लगाया कि एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अवैध तरीके से विदेशी अनुदान प्राप्त किया है ।
राठौड़ ने कहा, ‘‘एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कई गैरकानूनी कार्य किये हैं । इसलिये इसे मर्यादा पर भाषण देने का कोई अधिकार नहीं है । खास तौर से तब जब संगठन के खिलाफ उसके गैरकानूनी कार्यों को लेकर उस पर कार्रवाई हो रही है ।’'' भाजपा नेता ने आगे कहा कि विदेशी धन प्राप्त करने के एमनेस्टी इंटरनेशनल के लाइसेंस को वर्ष 2009 में तत्कालीन संप्रग सरकार ने अस्वीकार कर दिया था और उसकी गतिविधियों को निलंबित कर दिया था ।
इससे पहले एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि भारत में वह अपनी सभी गतिविधियों को रोक रहा है क्योंकि उसके खातों को फ्रीज कर दिया गया है। संगठन ने दावा किया कि उसे बेवजह निशाना बनाया जा रहा है ।

साथ ही संगठन ने कहा कि उसने भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पूरी तरह पालन किया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News