विदेश मंत्री जयशंकर की जापान यात्रा छह अक्टूबर से, क्वाड की बैठक में लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 07:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर क्वाड की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने छह अक्टूबर से जापान की दो दिन की यात्रा करेंगे। जयशंकर इस दौरान अपने जापानी समकक्ष तोशिमित्सु मोतेगी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर वार्ता भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि जयशंकर और मोतेगी द्वारा द्विपक्षीय तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने किए जाने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री छह अक्टूबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिका की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे जिसमें संबंधित देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे।’’
मंत्रालय ने कहा कि ये मंत्री एक मुक्त, खुले तथा समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर सामूहिक रूप से जोर देंगे। चतुर्भुजीय गठबंधन (क्वाड) की दूसरी बैठक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के सैन्य ताकत प्रदर्शन को लेकर बढ़ती वैश्चिक चिंताओं की पृष्ठभूमि में हो रही है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर जापान की अपनी यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।
मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री कोविड-19 के बाद की अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और महामारी से उत्पन्न होने वाली विभिन्न चुनौतियों के लिए एक समन्वित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर चर्चा भी करेंगे।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष योशिहिदो सुगा के साथ टेलीफोन पर बात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए सहयोग गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की थी।

क्वाड के सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछले सप्ताह एक आनलाइन बैठक भी की थी जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि बढाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया था।
नवम्बर 2017 में चार देशों ने हिंद-प्रशांत के महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए एक नयी रणनीति विकसित करने के वास्ते ‘‘क्वाड’’ की स्थापना के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को एक स्वरूप दिया था।
‘‘क्वाड’’ रूपरेखा के तहत चारों देशों के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक सितम्बर 2019 में न्यूयार्क में हुई थी।
भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जापान, अमेरिका और आस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय सहयोग भी बढ़ा रहा है।
अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत की एक बड़ी भूमिका पर जोर दे रहा है जिसे कई देश क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के प्रयास के तौर पर देखते हैं।
उम्मीद है कि जयशंकर और मोतेगी अपनी द्विपक्षीय वार्ता में इस वर्ष के अंत में होने वाले वार्षिक भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए आधार तैयार करेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News