गिफ्ट-आईएफएससी नए उत्पाद पेश करेगी, खुदरा भागीदारी में होगा इजाफा: राय

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 07:36 PM (IST)

नई दिल्ली: गिफ्ट सिटी के प्रबंध निदेशक तपन राय ने कहा कि अधिक संख्या में वित्तीय सेवा उत्पादों और खुदरा निवेशकों की भागीदारी से गिफ्ट आईएफएससी को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अधिक उत्पादों की पेशकश और खुदरा निवेशकों की भागीदारी से गिफ्ट सिटी में देश के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में मात्रा और नकदी बढ़ेगी। इस समय कारोबार के लिए सिर्फ डेरिवेटिव उत्पाद उपलब्ध हैं और खुदरा निवेशकों को भाग लेने की अनुमति नहीं है।

बाजार नियामक सेबी ने हाल ही में आईएफएससी में निवेश सलाहकार सेवाओं की अनुमति दी थी और रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (आईईआईटी) और ढांचागत निवेश ट्रस्ट को आईएफएससी में परिचालित शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने की इजाजत दी थी। रे ने पीटीआई-भाषा को फोन पर बताया, ‘हमें अधिक उत्पादों, प्रतिभागियों और मुकाबले के लिए बराबरी के मौके की जरूरत है, जो अन्य वैश्विक आईएफएससी के समान हो, ताकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी यहां आकर्षित हों।’

उन्होंने कहा कि खुदरा क्षेत्र की भागीदारी से भागीदारों की संख्या और मात्रा में इजाफा होगा, जिससे यहां काम कर रहे बैंकों, बीमा और अन्य संस्थाओं की लागत में कमी आएगी। इसके साथ ही रे ने कहा कि गिफ्ट सिटी ने मौजूदा 10,000 रोजगार के स्तर को अगले तीन साल में 30,000 तक बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है। आईएफएससी घरेलू अर्थव्यवस्था के अधिकार क्षेत्र से बाहर के ग्राहकों को सेवाएं देता है।

गिफ्ट-आईएफएससी की शुरुआत अप्रैल 2015 में हुई थी और यहां 14 बैंक, 19 बीमा फर्म और लगभग 100 पूंजी बाजार की संस्थाएं हैं। इसके अलावा यहां दो अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार संचालित हैं, जो दिन में 22 घंटे चलते हैं।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News