नड्डा ने किया नई टीम का ऐलान,क्षेत्रीय एवं सामाजिक संतुलन बनाया, नये चेहरों को जगह मिली

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 01:12 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अपनी बहुप्रतीक्षित टीम का ऐलान कर दिया तथा पार्टी की मूल विचारधारा को बिल्कुल स्पष्टता से सामने रखने के लिए चर्चित लोगों समेत कई नये चेहरों को जगह देकर टीम को अखिल भारतीय स्वरूप प्रदान किया गया है।

इस टीम से पूर्व मंत्री उमा भारती की उपाध्यक्ष पद से तथा राम माधव, पी मुरलीधर राव, सरोज पांडे और अनिल जैन की महासचिव पद से छुट्टी कर दी गई है। हिंदुत्व विचारधारा को बहुत ही प्रभावी ढंग से पेश करने युवा नेता तेजस्वी सूर्या को युवा शाखा का अध्यक्ष बनाया गया है जबकि पश्चिम बंगाल के मुकुल रॉय तथा महाराष्ट्र के विनोद तावड़े एवं पंकजा मुंडे को नयी टीम में जगह दी गयी है।
रॉय पार्टी उपाध्यक्ष बनाये गये हैं जबकि महाराष्ट्र के नेताओं को सचिव नियुक्त किया गया है। ऐसी खबरें हैं तीनों ही अपने अपने प्रदेश नेतृत्व से खफा थे।

राय पश्चिम बंगाल में पार्टी के राजनीतिक रणनीति के अहम सदस्य रहे हैं। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव है।
इस सूची में 70 पदाधिकारी हैं जिनमें 12 उपाध्यक्ष, आठ महासचिव, 13सचिव और 23 प्रवक्ता हैं।

सूत्रों का कहना है कि शायद कुछ अपने और खराब प्रदशन के कारण टीम में जगह नहीं हासिल कर पाये।
हालांकि सूत्रों का कहना था कि पार्टी संभवत: उनमें से कुछ अन्य की भूमिकाओं पर विचार कर रही हो और उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल पर जगह मिले।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ नयी टीम को बधाई और शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि वे पूरे समर्पण के साथ नि:स्वार्थ भाव से भारत के लोगों की सेवा करने की हमारी पार्टी की गौरवशाली परंपरा का निर्वहन करेंगे। आशा करता हूं कि वे गरीबों और वंचितों को सशक्त बनाने के लिए कठोर श्रम करेंगे।
माधव को भाजपा में जब लाया गया था तब वह उसके मातृसंगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) में थे। उन्होंने जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्र क्षेत्रों में राजनीतिक विषय पर अहम योगदान दिया।

सूत्रों का कहना है कि संघ शायद अपने प्रचारक के लिए ‘किसी भिन्न’ भूमिका पर गौर कर रहा है क्योंकि शायद उनका हाईप्रोफाइल और विभिन्न विषयों पर मीडिया को बयान देने की तत्परता पार्टी को रास नहीं आयी हो। माना जाता है कि वह उन विषयों पर भी बोल जाते थे जो उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं थे।

हालांकि मीडिया और थिंक टैंक समेत विभिन्न मंचों पर मोदी सरकार और पार्टी की नीतियों का माधव द्वारा बचाव को उनकी बड़ी ताकत के रूप में देखा जाता है।

कभी मुखर हिंदुत्व वक्ता रहीं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में उनके मंत्रिमंडल की सदस्य उमा भारती लंबे समय से राजनीतिक रूप से सुर्खियों से गायब हैं और टीम से उनकी विदाई को आश्चर्य के रूप में देखा जा रहा है।

माधव की तरह राव भी आरएसएस से जुड़े रहे हैं और अब यह देखना है कि संगठन उन्हें क्या कोई अन्य जिम्मेदारी देता है या नहीं।

माधव ने ट्वीट किया, ‘‘ भाजपा के नवनियुक्त पार्टी पदाधिकारियों को बधाई। मुझे महासचिव के तौर पर सेवा का मौका देने के लिए पार्टी नेतृत्व के प्रति आभारी हूं।’’
राव ने भी नयी टीम को बधाई दी है।

भाजपा नेतृत्व ने समय समय पर अधिक मुखर नेताओं के प्रति अपनी नाखुशी दिखायी है खासकर तब जब उनके बयान पार्टी के वैचारिक रूख से मेल नहीं खाते या पार्टी को ऐसे बयान असहज स्थिति में डाल देते हैं।
सूत्रों के अनुसार एच राजा को भी शायद उनके बयान के लिए सचिव पद से हटाया गया है।

भाजपा के एक नेता ने कहा, ‘‘ मणिपुर और नगालैंड समेत देशभर के प्रतिनिधित्व के साथ यह एक संतुलित टीम है। पदाधिकारियों की औसत उम्र पहले से कम है और उनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि ने भी अहम भूमिका निभायी है ।’’
हालांकि इस टीम में एक बड़े राज्य तमिलनाडु का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है।

इसी प्रकार राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद से उमा भारती, विनय सहस्रबुद्धे, प्रभात झा, ओम माथुर, श्याम जाजू, अविनाश राय खन्ना और रेणू देवी जैसे दिग्गजों की छुट्टी कर उनके स्थान पर नए चेहरों को मौका दिया गया है।

नड्डा ने पार्टी के विभिन्न मोर्चों में भी व्यापक बदलाव करते हुए लगभग सभी पुराने अध्यक्षों को हटाकर नए चेहरों को अवसर दिया है।

संगठन की दृष्टि से महत्पवूर्ण महासचिव के पद पर पांच नए चेहरों को नियुक्त किया गया है जबकि भूपेंद्र यादव, कैलाश विजयवर्गीय और अरूण सिंह को उनके पदों पर बरकरार रखा गया है।

नए महासचिवों की सूची में हाल ही राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए दुष्यंत गौतम भी शामिल हैं। पुरानी टीम में वह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर थे। उनके अलावा नए महासचिवों में भाजपा महिला मोर्चा की प्रभारी डी पुरंदेश्वरी, कर्नाटक सरकार में मंत्री सी टी रवि, राष्ट्रीय सचिव तरूण चुग और असम से पार्टी के सांसद दिलीप सैकिया शामिल हैं। चुग पिछली टीम में राष्ट्रीय सचिव थे।

उपाध्यक्ष के पद पर भी नड्डा ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को छोड़कर लगभग सभी पुराने चेहरों को हटा दिया है और नए चेहरों को नियुक्त किया है।

नए चेहरों में पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, रेखा वर्मा, अन्नपूर्णा देवी, भारती बेन शियाल, (तीनों सांसद), तेलंगाना भाजपा की नेता डी के अरुणा, नागालैंड भाजपा के पूर्व अध्यक्ष एम चुबा एओ और केरल के पूर्व सांसद अब्दुल्ला कुट्टी को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

पार्टी के विभिन्न मोर्चों में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए तेजतर्रार युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को पार्टी के युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। वह पूनम महाजन की जगह लेंगे।

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी से सांसद राजकुमार चाहर को वीरेंद्र सिंह मस्त की जगह किसान मोर्चा का अध्यक्ष, तेलंगाना भाजपा के पूर्व अध्यक्ष डा. के. लक्ष्मण को दारा सिंह चौहान की जगह ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष, लाल सिंह आर्य को विनोद सोनकर की जगह अनुसूचित जाति मोर्चा का अध्यक्ष, समीर ओरांव को रामविचार नेताम की जगह अनुसूचित जनजाति मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है।

लंबे अरसे तक पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष अब्दुल रशीद अंसारी की जगह जमाल सिद्दिकी को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रवक्ताओं की सूची का विस्तार करते हुए 23 नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अनिल बलूनी को पार्टी का मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है। साथ ही वी पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख के पद पर भी बने रहेंगे। प्रवक्ताओं की सूची से मीनाक्षी लेखी को बाहर कर दिया गया है। नए प्रवक्ताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, सांसदों में अपराजिता सारंगी, हिना गावित, राजू बिष्ट और राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं।

पहले से प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी निभा रहे सैयद शाहनवाज हुसैन, सुधांशु त्रिवेदी, संबित पात्रा, राजीव प्रताप रूडी, नलिन कोहली, टॉम वडक्कन और गोपाल कृष्ण अग्रवाल को बरकरार रखा गया है।

नड्डा ने कुछ एक पुराने चेहरों को बरकरार रखते हुए सचिवों की पूरी टीम में भी व्यापक बदलाव किया है। हसन राजा, रमन डेका, सुधा यादव, आर पी सिंह, ज्योति धुर्वे, रजनीश कुमार, महेश गिरी, राहुल सिन्हा और तीरथ सिंह रावत की छुट्टी हो गई है।

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सुनील देवधर और सत्या कुमार ही सचिव पद पर अपनी जगह बचाए रखने में कामयाब हुए हैं।
नए सचिवों में विनोद तावड़े,विनोद सोनकर, विश्वेश्वर टूडू, अरविंद मेनन, हरीश द्विवेदी, पंकजा मुंडे, ओमप्रकाश ध्रुवे, अनुपम हाजरा, नरेंद्र सिंह, विजया रहाटकर और अल्का गुर्जर शामिल हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News