एनआईए ने आईएसआई के संचालकों की संलिप्ता वाले मामले में गुजरात में तलाशी ली

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 07:56 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संचालकों की संलिप्तता वाले एक मामले के सिलसिले में गुजरात में एक संदिग्ध व्यक्ति के घर की तलाशी ली है।
पश्चिमी कच्छ में रजकभाई कुम्भार के घर में बृहस्पतिवार को तलाशी ली गई।
यह मामला उत्तर प्रदेश के चंदोली जिला स्थित मुगलसराय के मोहम्मद राशिद की गिरफ्तारी पर लखनऊ के गोमती नगर पुलिस थाने में 19 जनवरी को दर्ज एक प्राथमिकी से संबद्ध है।
एनआईए ने छह अप्रैल को भारतीय दंड संहिता और गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (यूएपीए) के संबद्ध प्रावधानों के तहत एक मामला दर्ज किया था।
जांच के दौरान, यह खुलासा हुआ कि राशिद पाकिस्तान में रक्षा या पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ‘इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस’ (आईएसआई) के संपर्क में था और दो बार इस पड़ोसी देश की यात्रा की थी।
साथ ही यह भी पता चला कि उसने भारत में संवेदनशील एवं रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की तस्वीरें भेजी थीं और सशस्त्र बलों की गतिविधियों की सूचना भी पाकिस्तान स्थित आईएसआईए संचालकों के साथ साझा की थी।
कुम्भार ने रिजवान नाम के एक व्यक्ति को पेटीएम (मोबाइल बैंकिंग) के जरिये उसके खाते में 5,000 रुपये भेजे थे, जिसे आगे राशिद को भेजा गया। यह कार्य आईएसआई एजेंटों के निर्देश पर किया गया।
कुम्भार के घर की तलाशी में आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं। मामले की जांच जारी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News