आईईएक्स में जुलाई में बिजली का औसत हाजिर मूल्य 27 प्रतिशत घटकर 2.47 रुपये प्रति यूनिट रहा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 05:41 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) में अगले दिन की बिजली आपूर्ति के लिये (डे अहेड मार्केट) औसत हाजिर मूल्य सालाना आधार पर 27 प्रतिशत घटकर 2.47 रुपये प्रति यूनिट रहा।
अगले दिन की आपूर्ति के लिये माह के दौरान कुल 448.7 करोड़ यूनिट बिजली का कारोबार हुआ।
बयान के अनुसार, ‘‘अगले दिन की आपूर्ति के लिये माह के दौरान औसत बाजार समाशोधन कीमत 2.47 रुपये प्रति यूनिट रही। यह जुलाई, 2019 के 3.38 रुपये प्रति यूनिट के मुकाबले 27 प्रतिशत कम है।’’
बाजार में बिजली मूल्य आकर्षक बने रहने से वितरण कंपनियों और उद्योग को इस दौरान उल्लेखनीय बचत हुई।

बाजार में बिक्री के मामले में अधिशेष की स्थिति बनी हुई है। बिक्री के लिये कुल 973.4 करोड़ यूनिट की बोलियां आयीं जबकि खरीद को लेकर 519.9 करोड़ युनिट की बोलियां आयीं।

आईईएक्स में कुल बिजली कारोबार जुलाई, 2020 में 533.4 करोड़ यूनिट रहा।

जुलाई में कारोबारी मात्रा पिछले महीने के मुकाबले 11 प्रतिशत अधिक रही और सालाना आधार पर लगभग बराबर है। हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर बिजली खपत और बिजली की अधिकतम मांग में पिछले महीने 3 प्रतिशत की गिरावट आयी।

पूरे माह के दौरान एक देश, एक बिजली की स्थिति रही। इस लिहाज से बिजली खरीद के साथ-साथ अनुकूलतम लागत के मामले में आईईएक्स अधिक भरोसेमंद भागीदार बनी।

वास्तवित आधार पर बिजली बाजार यानी मांग होने पर लगभग तुंरत बिजली खरीदने के बाजार (आरटीएम) में मासिक आधार पर कुल कारोबार में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जुलाई, 2020 में कुल 78.5 करोड़ यूनिट का कारोबार हुआ।
आरटीएम में 241 ग्राहकों ने भाग लिया और बिक्री के लिये रखी गयी बिजली के मुकाबले खरीद के लिये बोलियां कम रही। यानी इस बाजार में भी बिजली की उपलब्धता पर्याप्त रही।

आईईएक्स ने इस साल जून में आरटीएम कारोबार शुरू किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News