अयोध्या में भूमि पूजन से पहले भाजपा नेता ने दिल्ली के बाबर रोड का नाम बदलने की मांग उठाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 10:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार अगस्त (भाषा) अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन से ठीक एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने मंगलवार को राजधानी के बंगाली मार्केट क्षेत्र में स्थित बाबर रोड का नाम बदलकर 5, अगस्त मार्ग करने की मांग उठाई।

दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष गोयल ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को पत्र भी लिखा है।

गोयल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बाबर एक आक्रमणकारी थी, जिसने हिन्दुस्तान पर आक्रमण किया और अयोध्या में राम मंदिर को ध्वस्त किया। प्रधानमंत्री कल राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन के वास्ते अयोध्या जा रहे हैं। ऐसे समय में बाबर रोड का नाम बदलकर 5, अगस्त मार्ग करना उचित कदम होगा।’’
हालांकि, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और एनडीएमसी चाहे तो इसका नाम किसी अन्य प्रमुख और प्रेरणादायी व्यक्तित्व के नाम पर भी रख सकती है।
उन्होंने दावा किया कि बंगाली मार्केट क्षेत्र के रेजिडेंट्स वेलफेयर सोसायटी और व्यापारी संगठनों ने उनकी इस मांग का समर्थन किया है।

गोयल ने कहा, ‘‘रोड का नाम बदलने में कोई राजनीति नहीं है। साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड और साल 2016 में रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया था। इसलिए बाबर रोड का नाम बदलने में कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। यह जनता की मांग है।’’
उन्होंने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी मांग को लेकर कोई विवाद पैदा हो।

उन्होंने कहा, ‘‘यह किसी धर्म से जुड़ा नहीं है। सभी धार्मिक समुदायों व समूहों सहित समस्त राष्ट्र ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता साफ किए जाने को स्वीकार किया है।’’
गोयल ने कहा कि वह अब अपने लेटर हेड और अन्य पता संबंधी क्रियाकलापों में बाबर रोड की जगह 5, अगस्त मार्ग का जिक्र करेंगे और आपनी मांग को लेकर क्षेत्र में हस्ताक्षर अभियान भी चलाएंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News