मुख्य समाचार शाम छह बजे

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 06:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार अगस्त (भाषा) मंगलवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी समाचार इस प्रकार हैं :

दि12 : वायरस लीड मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 52,050 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 18,55,745 हुई
नयी दिल्ली, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 52,050 नए मरीज सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 18,55,745 हो गई। इसके साथ ही मंगलवार तक 12 लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं।

दि22 : न्यायालय प्रदूषण दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने का काम केन्द्र जल्द शुरू करे: न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को केन्द्र से कहा कि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिये पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार में स्मॉग टावर लगाने का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाये।




दि27 : यूपीएससी लीड परिणाम सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित, प्रदीप सिंह ने शीर्ष स्थान हासिल किया नयी दिल्ली, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित कर दिये। प्रदीप सिंह ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है।

दि40 : अयोध्या गोविंदाचार्य भारतीय राजनीति का ‘मुख्य रंग अब हिंदुत्व’ हो गया है: गोविंदाचार्य नयी दिल्ली, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व विचारक के. एन. गोविंदाचार्य ने मंगलवार को कहा कि भारतीय राजनीति का ‘‘मुख्य रंग अब हिंदुत्व’’ हो गया है और ‘समाजवाद’ तथा ‘धर्मनिरपेक्षता’ राजनीति के केंद्र बिंदु नहीं रह गये हैं।


प्रादे84 : लीड सुशांत सुशांत मामला: बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, रिया के वकील ने अधिकार क्षेत्र से परे बताया
पटना/मुंबई, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने मंगलवार को सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है, जिसे अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के वकील ने चुनौती देते हुए कहा कि राज्य को इस तरह की सिफारिश करने का अधिकार नही है।



दि7 : अयोध्या कांग्रेस प्रियंका राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का कार्यक्रम बने राम मंदिर का भूमि पूजन: प्रियंका गांधी नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि भगवान राम सबमें हैं और सबके हैं तथा ऐसे में पांच अगस्त को अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए होने जा रहा भूमि पूजन राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का कार्यक्रम बनना चाहिए।

प्रादे22: सुरजेवाला बागी
बातचीत से पहले कांग्रेस के बागी विधायकों को भाजपा से दोस्ती तोड़नी होगी: सुरजेवाला
जैसलमेर, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राजस्थान के बागी कांग्रेस विधायकों को वापसी के लिए बातचीत से पहले भाजपा से दोस्ती तोड़नी होगी तथा उसकी मेजबानी छोड़कर घर लौटना होगा।


प्रादे47 : महाराष्ट्र लीड बारिश मुम्बई में भारी बारिश : लोकल ट्रेन सेवाएं, यातायात बाधित
मुम्बई, मुम्बई और निकटवर्ती इलाकों में रात भर भारी बारिश होने के बाद कई जगह जलजमाव के कारण लोकल ट्रेन और यातायात सेवाएं मंगलवार को प्रभावित हुईं। यहां तक की कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहीं नर्सों और अन्य चिकित्सकीय कर्मियों को भी अस्पताल पहुंचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।


प्रादे10 : कश्मीर कर्फ्यू
अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त होने के एक साल पूरा होने से पहले पूरे कश्मीर में कर्फ्यू
श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने को एक साल पूरा होने से पहले मंगलवार को पूरे घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पांच अगस्त को अलगाववादियों के काला दिवस के रूप में मनाने की योजना एवं पाकिस्तान प्रायोजित संगठनों द्वारा हिंसक प्रदर्शन किए जाने की आशंका के मद्देनजर यह कर्फ्यू लगाया है ।

वि18 : पाक जाधव पाक की अदालत ने जाधव मामले में तीन वरिष्ठ वकीलों को न्याय मित्र नियुक्त किया
इस्लामाबाद, पाकिस्तान की एक शीर्ष अदालत ने कुलभूषण जाधव मामले में तीन वरिष्ठ अधिवक्ताओं को न्याय मित्र नामित किया है। साथ ही पाकिस्तान सरकार को सजायाफ्ता कैदी के लिए एक वकील नियुक्त करने का भारत को “एक और मौका” देने का आदेश दिया है।


वि16 : वायरस ट्रंप भारत चीन अमेरिका कोविड-19 के खिलाफ ‘बहुत अच्छा’ कर रहा है, भारत में ‘जबर्दस्त समस्या’ है : ट्रंप
वाशिंगटन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बड़े देशों की तुलना में, अमेरिका कोविड-19 वैश्विक महामारी के खिलाफ “बहुत अच्छा” कर रहा है जबकि भारत इस बीमारी से लड़ने में “जबर्दस्त समस्या’’ का सामना कर रहा है और चीन में भी संक्रमण के मामलों में “जबर्दस्त उछाल” देखने को मिल रहा है।


वि27 : वायरस चीन डब्ल्यूएचओ चीन और डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस के उद्गम का पता लगाने की योजना पर कर रहे हैं वार्ता
बीजिंग, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)के दो विशेषज्ञों के चीन दौरे के बाद बीजिंग और संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी कोरोना वायरस के उद्गम का पता लगाने की योजना पर बातचीत कर रहे हैं।


अर्थ29 : एसबीआई कार्ड- नियुक्ति अश्विनी तिवारी बने एसबीआई कार्ड के एमडी, सीईओ
मुंबई, देश की दूसरी सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनी एसबीआई कार्ड ने मंगलवार को कहा कि अश्विनी कुमार तिवारी ने एक अगस्त से कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभाल लिया है।


अर्थ11 : अमेरिका-एच1बी आईटी पेशेवरों को झटका, ट्रंप ने एच-1बी वीजाधारकों को नौकरी देने से रोकने के आदेश पर हस्ताक्षर किए
वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय एजेंसियों द्वारा एच-1बी वीजा धारकों को नौकरी देने से रोकने संबंधी सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यह अमेरिका में नौकरी करने के इच्छुक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवरों के लिए एक बड़ा झटका है। ट्रंप ने संघीय एजेंसियों को अमेरिकियों को नौकरी देने का निर्देश दिया है। साथ ही राष्ट्रपति ने उनसे विशेष रूप से एच-1बी वीजा वाले विदेशी पेशेवरों के साथ अनुबंध या उप-अनुबंध करने से बचने को कहा है।

खेल19 : खेल आईपीएल वीवो भारत . चीन राजनयिक तनाव के बीच 2020 आईपीएल ‘टाइटल प्रायोजन’ से पीछे हट सकता है वीवो

नयी दिल्ली, भारत और चीन के बीच बढते राजनयिक तनाव के बीच चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ‘टाइटल प्रायोजन’ से पीछे हट सकती है और आपसी सहमति से अलग होने के लिये भारतीय क्रिकेट बोर्ड से बातचीत चल रही है ।


खेल17 : खेल फुटबॉल खांसी खांसने पर फुटबॉल खिलाड़ी को दिखाया जा सकता है लाल कार्ड

ज्यूरिख, फुटबॉल खिलाड़ी अगर किसी अन्य खिलाड़ी या मैच अधिकारी करीब जाकर जानबूझकर खांसता है जो उसे लाल कार्ड दिखाया जा सकता है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News