नया सीरो सर्वेक्षण : एक चौथाई नमूने 50 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए जाएंगे

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 05:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में नए सीरो सर्वेक्षण में उन लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा जो पहले इसमें शामिल हुए थे और सभी जिलों में नए नमूनों में 25 फीसदी नमूने 50 वर्ष या अधिक उम्र के लोगों के लिए जाएंगे।

यह जानकारी इसके लिए तय मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में दी गई है।

सर्वेक्षण के लिए एसओपी के मुताबिक, हर नमूना एकत्रीकरण टीम प्रति दिन 25 से 40 नमूने एकत्र करेगी। यह प्रक्रिया शनिवार को शुरू की गई।


दिल्ली स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की तरफ से तय एसओपी में बताया गया है कि सभी जिलों को सुनिश्चित करना है कि कुल नमूनों में से 25 फीसदी 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के हों, अन्य 50 फीसदी 18 से 49 वर्ष उम्र वर्ग से हों और शेष 25 फीसदी 50 वर्ष या इससे अधिक उम्र वर्ग के लोगों के हों।’’

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के व्यापक आकलन के लिए फिर से यह प्रक्रिया शुरू की गई है, लेकिन शनिवार को ईद की छुट्टी होने के कारण ज्यादा नमूने एकत्रित नहीं किए जा सके।


मूल रूप से एक से पांच अगस्त तक चलने वाली प्रक्रिया में दिल्ली के सभी 11 जिलों और विभिन्न जनसांख्यिकीय क्षेत्रों को कवर किया जाना था।

एसओपी में कहा गया है कि चरणबद्ध औचक नमूना प्रणाली के तहत नमूनों का एकत्रीकरण होगा।


सूत्रों ने बताया कि रविवार को छह जिलों को कवर किया जाना है।


रविवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में कोरोना वायरस के 961 नए मामले सामने आए हैं जिससे महानगर में संक्रमित लोगों की संख्या 1.37 लाख हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 4004 हो गई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News