राम मंदिर समाज में भाईचारे और सौहार्द को बढ़ाएगा: मंदिर न्यास सदस्य

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 05:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने रविवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दशकों चले लंबे आंदोलन ने कभी राजनीतिक रंग लिया तो कभी इसका सामाजिक विरोध हुआ, लेकिन पांच अगस्त को मंदिर निर्माण की शुरुआत समाज में ‘‘भाईचारे और समरसता’’को बढ़ाएगी और ये वे मूल्य हैं जो भगवान राम से जुड़े हैं।

चौपाल ने कहा,‘‘यह देश में राम राज्य की स्थापना का भी आधार बनेगा। राम का जीवन सामाजिक सौहार्द और भाईचारे का प्रतीक है और मंदिर इन्हीं मूल्यों को समाज में आगे बढ़ाएगा।

राम जन्मभूमि आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले और न्यास के दलित सदस्य चौपाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि इस आंदोलन से भाजपा को राजनीतिक लाभ मिला क्योंकि पार्टी खुद भी इससे जुड़ी थी और उसने मंदिर के लिए उत्तर प्रदेश सहित अपनी चार सरकारें इसके लिए कुर्बान कर दी।

केन्द्र की कांग्रेस सरकार ने 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद भाजपा शासित चार राज्यों की सरकारों को बर्खास्त कर दिया था।
चौपाल ने प्रत्यक्ष तौर पर कांग्रेस आदि पार्टियों का जिक्र करते हुए कहा,‘‘ हमारे आंदोलन ने किसी भी राजनीतिक पार्टी को इसमें शामिल होने से नहीं रोका। यह गंगा की तेज लहरों जैसा था ,जिसमें से कुछ ने इसका पवित्र जल इकट्ठा किया और कुछ ने दरवाजे के निकट से भी नदी बहने के बावजूद कुछ नहीं लिया।’’ चौपाल विश्व हिंदू परिषद से जुड़े थे और बाद में वह बिहार विधान परिषद के सदस्य बने लेकिन वह 1989 में मंदिर के ‘शिलान्यास के लिए चुने जाने के बाद सुर्खियों में आए। इनका चुनाव आंदोलन के सामाजिक समावेश का संदेश देने का एक प्रत्यक्ष तरीका था।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ‘राष्ट्र नायक’ (राष्ट्रीय नायक) और आध्यात्मिक रूप से जागृत नेता बताया जो देश को ‘राम राज्य’ की ओर ले जाएंगे।
उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को ‘‘महान आत्मा’ बताया जिन्होंने लोगों को राम जन्मभूमि आंदोलन से जोड़ा।
हालांकि उन्होंने जोर दिया कि राजनीति को मंदिर से नहीं जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि मंदिर के पीछे लोगों की जो भावना है वह किसी भी राजनीतिक दल से बहुत बड़ी है और भगवान राम भाईचारे और सद्भाव के मूल्यों के प्रतीक हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News