कोविड-19 के दौर में रेलवे ने पांच लाख से अधिक फाइलों और 12 लाख दस्तावेजों का ऑनलाइन काम किया

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 05:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) पिछले चार महीने के दौरान जब पूरा देश कोरोना वायरस लॉकडाउन के विभिन्न चरणों से गुजर रहा था तब रेलवे ने पत्रों, बिलों, कार्यालय आदेशों, परियोजना ड्राइंग जैसे 12 लाख दस्तावेजों और चार लाख से अधिक फाइलों का डिजिटलीकरण कर दिया। उसने अपने कर्मियों द्वारा पारंपरिक ढंग से होने वाले संचालन कार्य को खत्म करते हुए न केवल अधिकारियों के बीच आपसी संपर्क को कम किया, बल्कि संचालन लागत भी कम कर दी।

रेलवे के ई-कार्यालय का उपयोग महामारी के कदम रखने के बाद से कई गुना बढ़ गया है और ई रसीद की संख्या मार्च, 2019 से लेकर मार्च, 2020 तक 4.5 लाख से बढ़कर इस साल अप्रैल-जुलाई में 16.5 लाख हो गई। इस प्रकार इस अवधि में ई-फाइलों की संख्या 1.3 लाख से बढ़कर 5.4 लाख हो गई।

रेलटेल द्वारा प्रदत्त ई-कार्यालय क्लाउड आधारित सॉफ्टवेयर है जिसे राष्ट्रीय सूचना केंद्र ने विकसित किया है। इसका लक्ष्य सरकारी फाइलों एवं दस्तावेजों का भरोसेमंद, कुशल एवं प्रभावी संचालन तथा रखरखाव करना है।

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ ई-कार्यालय की उपलब्धता के कारण रेलवे में जयादातर फाइल-कार्य कार्यालयों में शारीरिक उपस्थिति के बगैर ही आसानी से हो जाता है जो इस जैसे संकट के दौर में एक वरदान है।’’
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान काम पूरा करना एक बड़ी चुनौती था क्योंकि संसाधनों की आवाजाही सीमित थी।

चावला ने कहा, ‘‘ हम संभागीय कार्यालय नहीं जा सकते थे और क्रियान्वयन कार्य दूर से ही करना था और यह बड़ा वक्त लेने वाला काम था। इस क्रियान्वयन का अहम हिस्सा अधिकारियों को इस मंच का सही ढंग से उपयोग करने का प्रशिक्षण था।’’
उन्होंने कहा कि चूंकि रेलटेल अधिकारियों और रेलवे के उपयोगकर्ताओं के बीच आमने-सामने संपर्क संभव नहीं था, इसलिए सारा प्रशिक्षण कार्य वीडियो कॉन्फ्रेंस और कॉल सहयोग के माध्यम से दूर से ही किया गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News