राम मंदिर की नींव में डालने के लिए दिल्ली के 11 स्थानों की मिट्टी अयोध्या भेजी गई

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 05:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (भाषा) श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियों के बीच विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने दिल्ली के 11 पवित्र स्थानों की मिट्टी पीतल के कलशों में भर कर शुक्रवार को अयोध्या भेजी ।
विहिप के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार एवं दिल्ली प्रांत अध्यक्ष कपिल खन्ना ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मिट्टी से भरे पीतल के कलशों को अयोध्या के लिए रवाना किया।
आलोक कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि पांच अगस्त को भूमि पूजन के साथ बहु प्रतीक्षित मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मंदिर की नींव में डालने के लिए देशभर की नदियों का जल और पवित्र स्थानों की मिट्टी को अयोध्या भेजे जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि विहिप की दिल्ली प्रांत इकाई ने इस पवित्र मिट्टी को इकट्ठा किया है। इन पवित्र स्थानों में सिद्ध पीठ कालकाजी , पुराना किला स्थित प्राचीन पांडव कालीन भैरव मंदिर, चांदनी चौक स्थित गुरुद्वारा शीशगंज, गौरी शंकर मंदिर, श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर, कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, प्राचीन शिव नवग्रह मंदिर, प्राचीन काली माता मंदिर, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर बिरला मंदिर, मंदिर मार्ग स्थित भगवान वाल्मीकि मंदिर , करोल बाग स्थित बद्री भगत झंडेवालान मंदिर शामिल हैं।
विहिप प्रांत अध्यक्ष कपिल खन्ना ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौरान विहिप दिल्ली प्रांत द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि अब हम कोरोना से ग्रस्त मरीजों को प्लाज्मा की व्यवस्था कराने एवं रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर महिलाओं को स्वरोजगार देते हुए राखियां बनावाकर उनकी बिक्री करवाने पर जोर दे रहे हैं ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News