स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने टीमासेक फाउंडेशन से प्राप्त की ऑक्सीजन सांद्रकों की पहली खेप

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 07:34 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने सिंगापुर के टीमासेक फाउंडेशन से बुधवार को 4,475 सांद्रकों की पहली खेप प्राप्त की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि फाउंडेशन ने भारत को 20 हजार ऑक्सीजन सांद्रक दान करने की पेशकश की है।

ऑक्सीजन सांद्रक वह चिकित्सा उपकरण है जो रक्त में ऑक्सीजन के कम स्तर वाले रोगियों का ऑक्सीजन पद्धति से उपचार करने में मदद करता है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शेष ऑक्सीजन सांद्रक अगस्त में मिल जाएंगे। ये उपकरण कोविड-19 के मध्यम स्तर के मामलों के प्रबंधन के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

चौबे ने इस मदद के लिए टीमासेक फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया और कहा कि ऑक्सीजन सांद्रक देश में कोविड-19 से निपटने में मदद करेंगे और यह योगदान ‘‘सही समय पर’’ किया गया है।

उन्होंने उपकरणों के तत्काल आयात में मदद के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी की भी सराहना की।

बयान में कहा गया कि समूची प्रक्रिया में समन्वय के लिए टाटा ट्रस्ट्स के प्रयास भी सराहनीय रहे।

चौबे के हवाले से बयान में कहा गया, ‘‘मैं उन सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने देश में कोविड-19 से लड़ाई के लिए रक्तदान, प्लाज्मा दान या किसी अन्य तरह का दान किया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शानदार नेतृत्व में भारत केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच समन्वित प्रयासों के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है।’’
मंत्री ने ऑक्सीजन सांद्रकों के बारे में कहा कि ये कोविड-19 के मध्यम स्तर के रोगियों के उपचार में मदद करेंगे जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ सकती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News