आर्थिक संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीआईएसएफ लगातार खतरे का आकलन करे : गृह राज्य मंत्री

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 04:42 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (भाषा) केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा कि वैश्विक सुरक्षा आयाम में तेजी से हो रहे बदलाव के मद्देनजर सीआईएसएफ को नियमित आधार पर खतरे का आकलन करना चाहिए और देश की आर्थिक संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्षमता बढ़ानी चाहिए ।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, इसलिए देश की महत्वपूर्ण संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की भूमिका महत्वपूर्ण है।


अर्द्धसैन्य बल के 100 नए कमीशन प्राप्त अधिकारियों और उप अधिकारियों के एक बैच को वेबकास्ट के जरिए संबोधित करते हुए गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सीआईएसएफ को लगातार खतरे का आकलन करना चाहिए और खासकर नागरिक हवाई अड्डों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए ।

रेड्डी ने कहा, ‘‘वैश्विक सुरक्षा आायाम में तेजी से बदलाव हो रहा है और हमें नियमित आधार पर खतरे का आकलन करना चाहिए और इसके हिसाब से अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और डाटा विश्लेषण की मदद से हम समय पर सुरक्षा जांच कर संभावित हमलों को रोकने की तैयारी कर पाएंगे और एहतियाती कदम उठा पाएंगे।’’

सीआईएसएफ की राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी से 100 अधिकारी और उप अधिकारी सोमवार को ग्रेजुएट हुए। इनमें 11 सहायक कमांडेंट, 79 उप निरीक्षक, 10 सहायक उप निरीक्षक हैं।

सीआईएसएफ की स्थापना 1969 में हुई थी । करीब 1.62 लाख कर्मियों की क्षमता वाला बल देश में 63 नागरिक हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, ताजमहल और लाल किला जैसे ऐतिहासिक स्मारक, परमाणु प्रतिष्ठानों जैसे महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षा करता है ।

रेड्डी ने कहा कि सीआईएसएफ की वजह से लोग हवाई अड्डों और अन्य सार्वनजिक स्थानों पर सुरक्षित महसूस करते हैं और बल द्वारा सुनिश्चित सुरक्षा के कारण ही दुनिया ‘‘भारत में निवेश करने को इच्छुक है । ’’

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरा है। सीआईएसएफ को हमारी आर्थिक संपत्ति की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम करना है।’’

रेड्डी ने कहा कि बल के लिए सतर्कता बहुत महत्वपूर्ण है और बेहतर तकनीक की मदद से इसे लगातार मजबूत करना चाहिए।


सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने भी अपने दिल्ली कार्यालय से सेवा में शामिल इन नए अधिकारियों को संबोधित किया । उन्होंने कहा कि उनका आदर्श वाक्य ‘मुस्कान के साथ सेवा’ होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारी मजबूती हमारी क्षमता है और इसे नैतिकता, ईमानदारी और समर्पण के साथ जारी रखना चाहिए।


एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 100 अधिकारियों और उप अधिकारियों को कोविड-19 से संबंधित जरूरी पृथक-वास प्रक्रिया के बाद देश भर में सीआईएसएफ की विभिन्न इकाइयों में तैनात किया जाएगा ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News