See More

जीटीबी अस्पताल में मरीजों के लिये ज्यादा आईसीयू बिस्तर, टीवी सेट और टेबलेट

2020-07-09T19:45:41.997

नयी दिल्ली, नौ जुलाई (भाषा) शहर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा संचालित गुरु तेग बहादुर अस्पताल में आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाते हुए अगले दो हफ्तों में मरीजों के लिये आईसीयू बिस्तरों की संख्या 500 करने का लक्ष्य है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अस्पताल में अभी करीब 1500 बिस्तर हैं और इनमें से करीब 75 सघन देखभाल इकाई (आईसीयू) बिस्तर हैं।

जीटीबी अस्पताल के नोडल अधिकारी विनय भूषण ने कहा, “अगले दो हफ्तों में हम आईसीयू बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर 500 करने जा रहे हैं।”

अस्पताल में ऑक्सीजन सहायता वाले बिस्तरों की संख्या को बढ़ाकर कुल बिस्तर क्षमता के 60 प्रतिशत करने की भी योजना है।


समर्पित कोविड-19 अस्पताल के अधिकारी ने कहा, “अस्पताल में दो ब्लॉक हैं- पुराना और नया। नए ब्लॉक में चिकित्सा गैस पाइपलाइन लगाई गई है। इससे करीब 400 बिस्तरों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा सकता है।”

अस्पताल ने मंगलवार के आरटी-पीसीआर प्रणाली से अपने यहां कोरोना वायरस जांच भी शुरू कर दी है। इससे पहले उसे मरीजों को दूसरे अस्पतालों या प्रयोगशालाओं में जांच कराने के लिये कहना पड़ता था।

अधिकारी ने कहा, “जांच की गति बढ़ाने के लिये एक अन्य आरटी-पीसीआर मशीन की व्यवस्था की जा रही है।”

पूर्वी दिल्ली में प्रदेश सरकार के इस सबसे बड़े अस्पताल ने प्लाज्मा उपचार की भी व्यवस्था की है।

भूषण ने कहा, “हमें एफेरेसिस मशीन (रक्त से प्लाज्मा को अलग करने वाली मशीन) मिल गई है। अन्य सभी इंतजाम किये जा चुके हैं। अगर किसी मरीज को प्लाज्मा उपचार की आवश्यकता पड़ती है तो हम उसे उपलब्ध करा सकेंगे।”

अस्पताल प्रशासन ने 45 टेबलेट की भी व्यवस्था की है जिससे मरीज वीडियो कॉल पर अपने परिजन से बात कर सकते हैं। अस्पताल के प्रत्येक वार्ड में टीवी लगाने के लिये भी निविदा जारी की गई है।

उन्होंने कहा कि इन टीवी सेट पर प्रेरक सामग्री प्रसारित की जाएगी जिससे कोविड-19 मरीजों को किसी तरह का अवसाद महसूस न हो।

उन्होंने बताया का अस्पताल में मध्य जून के बाद से 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। भूषण ने कहा कि कर्मचारी इसके जरिये मरीजों की जरूरतों पर भी नजर रखते हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News