पीएनबी की चौथी तिमाही में पूंजी बाजार में उतरने की योजना

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 06:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 जून (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र का पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पूंजी बाजार में उतरने की योजना बना रहा है। हाल में दो सरकारी बैंकों को अपने साथ मिलाने के बाद बैंक अपनी वृद्धि और नियामकीय जरूरतों के लिए पूंजी की जरूरत का अनुमान लगाने वाला है।
पीएनबी के प्रबंध निदेशक मल्लिार्जुन राव ने पीटीआई-भाषा से साक्षात्कार में कहा, ‘‘अभी बैंक के पास पूंजी की स्थिति पर्याप्त है। मार्च, 2020 के अंत तक बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात 14.14 प्रतिशत था। ’’’
उन्होंने कहा, ‘‘हम जुलाई में होने वाली निदेशक मंडल की बैठक में हमारे सथ विलय हुई इकाइयों के बही-खातों की सम्पत्ति और देनदारी का पारंभिक हिसाब-किताब बनाएंगे। संभवत: उस समय बैंक को पूंजी जरूरत का सही अनुमान लग सकेगा।’’ राव ने कहा कि हमारी योजना तीसरी तिमाही के अंत या चौथी तिमाही की शुरुआत में पूंजी जुटाने की है। उस समय तक हम विलय वाली इकाइयों की दो तिमाही के बही-खातों की घोषणा कर चुके होंगे।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा बैंक के पास एटी 1 और टियर दो बांडों को लेकर काफी गुंजाइश है।

पीएनबी में ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय हुआ है। यह विलय इस साल एक अप्रैल से प्रभावी हुआ है। इस विलय के बाद बैंक की शाखाओं की संख्या 11,000 और एटीएम की संख्या 13,000 हो गई है।
पीएनबी में दो बैंकों के मिलने से कर्मचारियों की संख्या एक लाख और कारोबार 18 लाख करोड़ रुपये का है। मार्च, 2020 के अंत तक पीएनबी का कुल घरेलू कारोबार 11.81 लाख करोड़ रुपये था।

राव ने बताया कि ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में नुकसान हुआ है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News