दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 6,200 मेगावाट से ऊपर पहुंची

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 07:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 जून (भाषा) उमस भरी गर्मी के साथ दिल्ली में शुक्रवार को बिजली की अधिकतम मांग 6,214 मेगावाट पहुंच गयी। इस गर्मी में यह अब तक की सर्वाधिक मांग है।
वितरण कंपनियों के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार दोपहर 3.27 मिनट पर बिजली की अधिकतम मांग 6,214 मेगावाट रही।
इससे पहले, बृहस्पतिवार को अधिकतम मांग रात 10.43 मिनट पर 6,000 मेगावाट को पार करते हुए 6,193 मेगावाट पहुंच गयी थी।
बीएसईएस वितरण कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘24 घंटे से भी कम समय में दिल्ली में अधिकतम बिजली की मांग में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।’’
उसने कहा कि बीएसईएस की वितरण कंपनी बीएसईएस राजधानी पावर लि. (बीआरपीएल) और बीएसईएस यमुना पावर लि. (बीवाईपीएल) ने अधिकतम मांग को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

उत्तर और उत्तर पश्चिम दिल्ली में करीब 70 लाख ग्राहकों को बिजली वितरण करने वाली टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लि. (टीपीडीडीएल) ने एक बयान में कहा, ‘‘वितरण कंपनी ने शुक्रवार को दोपहर (3.27 मिनट पर) अपने क्षेत्र में अधिकतम मांग को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए 1,810 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की।’’
वितरण कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार बृहस्पतिवार रात उसके क्षेत्र में अधिकतम मांग 1,723 मेगावाट रही जिसकी आपूर्ति की गयी।

पिछले साल बिजली की अधिकतम मांग जुलाई में 7,409 मेगावाट तक गयी थी।
ऐसी संभावना है कि इस साल यह 7,500 मेगावाट के आंकड़े को पार कर जाएगी।

बीएसईएस प्रवक्ता के अनुसार दिल्ली में 18 मई से ‘लॉकडाउन’ पाबंदी में ढील के बाद बिजली की अधिकतम मांग में करीब 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं एक जून से आर्थिक गतिविधियां बढ़ने के साथ बिजली की अधिकतम मांग में 62 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
दोनों वितरण कंपनियों (बीएसईएस और टाटा पावर डीडीएल) ने कहा कि मजबूत वितरण नेटवर्क के साथ ग्राहकों को बिजली की भरोसेमंद आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

बीएसईएस के अनुसार उसकी वितरण कंपनियां गर्मियों में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये पूरी तरह से तैयार हैं। 44 लाख से अधिक ग्रााहकों की बिजली मांग को पूरा करने के लिये पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News