असम में ऑयल के तेल कुंए में विस्फोट

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 05:14 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 मई (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल इंडिया लिमिटेड (ऑयल) के असम स्थित गैस के कुंए में बुधवार को विस्फोट (ब्लोआउट) हुआ। इसके बाद तिनसुकिया जिले में संयंत्र के आसपास के इलाके को खाली कराना शुरू कर दिया गया।

कंपनी ने कहा कि कुंए से प्राकृतिक गैस के अचानक अनियंत्रित तरीके से बाहर निकलने के बाद परिचालन रोक दिया गया है। हालांकि अभी यह स्प्ष्ट नहीं है कि विस्फोट के साथ कुंए में आग लगी है या नहीं।

लेकिन इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

कंपनी ने कहा, ‘‘ बुधवार 27 मई को सुबह साढ़े दस बजे के करीब तिनसुकिया जिले में बागजान तेलक्षेत्र के तहत आने वाले बागजान-5 कुंऐ में अचानक से बहुत हलचल देखी गयी। उस समय वहां गैस उत्पादन का काम चालू था।’’
ऑयल ने कहा कि कुंए में विस्फोट को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का छिड़काव किया गया है। साथ ही ब्लोआउट को रोकने वाली प्रणाली को लगाया गया है।

तेल एवं गैस क्षेत्र में जब कभी कुंए के अंदर दबाव अधिक हो जाता है तो उसमें अचानक से विस्फोट होता है और कच्चा तेल या प्राकृतिक गैस अनियंत्रित तरीके से बाहर आने लगती है। इसे ही ब्लोआउट कहा जाता है। यह स्थिति कुंए के अंदर दबाव बनाए रखने वाली प्रणाली के सही तरीके से काम नहीं करने के चलते बनती है।

कंपनी ने कहा कि कुंए के आसपास वाले इलाके से स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News