विश्व हॉकी लीग के लिए रितु रानी की भारतीय टीम में वापसी

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2017 - 07:22 PM (IST)

नई दिल्ली: नई दिल्ली: पिछले साल सितंबर में टीम प्रबंधन से नाराज होकर संन्यास की घोषणा करने वाली पूर्व कप्तान रितु रानी को कनाडा के वैंकुवर में एक अप्रैल से शुरू होने वाली महिला हाकी विश्व लीग राउंड दो के लिये आज 18 सदस्यीय भारतीय सीनियर महिला टीम में शामिल किया गया। रितु रानी शादी के कारण टीम शिविर में नहीं जा पायी थी जिसके बाद टीम प्रबंधन ने उनकी शिकायत की थी। उन्होंने तब संन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन अब उन्होंने इसे वापस ले लिया और इस तरह से वह फिर से वापसी करने में सफल रही।  

इस मिडफील्डर ने कहा, ‘‘मैं अपनी साथियों के साथ राष्ट्रीय शिविर में वापसी करके बहुत खुश और उत्साहित हूं। मेरा संन्यास वापस लेने और फिर से टीम का हिस्सा बनने का मौका देने के लिये मैं हाकी इंडिया की आभारी हूं। महिला टीम एक नये और रोमांचक दौर में प्रवेश कर चुकी है जहां मेरा मानना है कि अगर हम कड़ी मेहनत करते हैं तो विश्व हॉकी में अपनी छाप छोड़ सकते हैं।’’ भारतीय टीम में दीपिका, रानी, वंदना कटारिया, पूनम रानी, नवजोत कौर, दीप ग्रेस एक्का, रेणुका यादव, मोनिका, सुनीता लाकड़ा, नमिता टोप्पो और गोलकीपर सविता को भी शामिल किया गया है। ये सभी रियो आेलंपिक की टीम में भी थे। भारतीय टीम बेलारूस, कनाडा, मैक्सिको, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, उरूग्वे और चिली के साथ महिला विश्व हॉकी लीग के दूसरे राउंड में भाग लेगी। भारत ने इसकी तैयारियों के सिलसिले में हाल में बेलारूस के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली थी और इन सभी में उसने आसान जीत दर्ज की थी। 

टीम के नवनियुक्त कोच शुअर्ड मरेन ने कहा कि हाल ही में बेलारूस के खिलाफ संपन्न हुई सीरीज से हमें एक दूसरे को समझने का मौका मिला। लेकिन फिर भी खेल के कुछ क्षेत्रों में हमें सुधार लाने की जरुरत है। टीम की इस नियमित प्रदर्शन से मैं खुश हूं। टूर्नामेंट में भारत को बेलारूस, मेजबान कनाडा, मेक्सिको, त्रिनिदाद एंड टोबेगो, उरूग्वे और चिली के साथ रखा गया है। भारतीय टीम अब भोपाल में अभ्यास करेगी और अपने खेल में सुधार करेगी। उन्होंने कहा कि अपनी रक्षापंक्ति को मजबूत करने और खेल में सुधार लाने के लिये अभ्यास मैच काफी महत्वपूर्ण है।   

टीम इस प्रकार है- 
गोलकीपर- सविता और रजनी इतिमारपू डिफेंडर- दीप ग्रेस एक्का, सुनीता लाकड़ा, गुरजीत कौर, रेणुका यादव, लाललुनमावी, मिडफील्डर- दीपिका, नवजौत कौर, रितू रानी, मोनिका, लिली चानू, नमिता टोप्पो। फारवर्ड- रानी, वंदना कटारिया, पूनम रानी, सोनिका, अनूपा बारला। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News