बड़ी जीत दर्ज कर वेस्नीना बनीं इंडियन वेल्स चैंपियन

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2017 - 03:02 PM (IST)

इंडियन वेल्स: रूस की एलीना वेस्नीना ने हमवतन स्वेत्लाना कुज्नेत्सोवा को तीन सेटों के कड़े संघर्ष में 6-7 7-5 6-4 से हराकर इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट का महिला एक खिताब हासिल कर लिया है जो उनके करियर की सबसे बड़ी जीत भी है।  तीन घंटे तेज धूप में हार्ड कोर्ट पर हुए इस मुकाबले में दोनों खिलाडिय़ों ने तीन घंटे से भी देर तक संघर्ष किया जहां वेस्नीना ने दूसरे चैंपियनशिप अंक के साथ आठवीं सीड कुज्नेत्सोवा के खिलाफ जीत अपने नाम कर ली। 30 वर्षीय वेस्नीना के लिये यह करियर की सबसे बड़ी खिताबी जीत है जिसकी बदौलत अब वह डब्ल्यूटीए रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गयी हैं। गत माह वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 15वीं रैंकिंग पर पहुंची थीं।  

हालांकि वेस्नीना के लिये हमवतन खिलाड़ी को हराना आसान नहीं रहा और पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में भी वह एक समय 1-4 से पिछड़ गयी थीं। लेकिन फिर अगले चारों गेम उन्होंने जीते और बढ़त हासिल की। रूसी खिलाड़ी वेस्नीना ने मैच के बाद कहा कि जब दूसरे सेट में भी मैं पिछड़ गई तो मुझे लगा कि स्वेत्लाना जीतने वाली हैं इसलिये मैंने आराम से खेलना शुरू कर दिया। लेकिन फिर स्वेत्लाना कुछ लय से भटक गयीं और मैंने अपने मौके भुनाये। वेस्नीना ने अपना आखिरी डब्ल्यूटीए खिताब 2013 में ईस्टबोर्न और होबार्ट में जीता था। 14वीं सीड खिलाड़ी जीतने के साथ ही कोर्ट पर लेट गयीं और फिर कुज्नेत्सोवा को गले लगाया। 

हालांकि मुकाबला दोनों के बीच बराबरी का रहा जहां 34 गेम में 16 बार सर्विस ब्रेक हुई तो वेस्नीना ने सात बार सर्विस गंवायी। वहीं तीसरी बार इंडियन वेल्स फाइनल में खेल रहीं कुज्नेत्सोवा इस बार भी खिताब से चूक गयीं। उन्होंने 2008 में यहां आखिरी बार फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं इंडियन वेल्स में इस बार यह दिलचस्प रहा जहां पुरूष फाइनल में दोनों स्विटजरलैंड के खिलाड़यिों रोजर फेडरर और स्टेनिसलास वावरिंका के बीच मुकाबला हुआ तो वहीं महिला फाइनल में भी दोनों हमवतन रूसी खिलाडडिय़ों में भिड़ंत हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News