शहर में फल फ्रुट बेचने वालों ने किये सड़को पर कब्जे

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 10:58 PM (IST)

जीरकपुर, (गुरप्रीत ) : शहर में फल और सब्जी विक्रेताओं ने सड़क के दोनों तरफ फल, सब्जी की फडिय़ां लगाकर सड़क को दोनों ओर से घेर रखा है जिस कारण राहगीरों का सड़को पर चलना मुश्किल हो गया है। इन कब्जों के कारण यातायात प्रभावित होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  जबकि नगर काउन्सिल जीरकपुर की तरफ से सड़कों के कनारे से अवैध कब्जे हटाने के बड़े- बड़े दावे किये जाते है।  शहर में कुछ जगह  ऐसीं हैं जहाँ इन फल फु्रट बेचने वालों ने अपने पक्के ठिकाने बना लिए हैं और इनकी तरफ से सड़क किनारे बाकायदा पेटियों का ढेर लगा कर अपना सामान बेचा जाता है।

 

शहर की लगभग सभी ही मुख्य सड़कों के किनारे पक्के कब्जे करके फल फ्रुट बेचने वालों में बड़ी संख्या ऐसे प्रवासियों की है जिनकी तरफ से पिछले काफी समय से सड़कों के किनारे लगीं टाईलों पर पक्का कब्जा करके अपना सामान बेचा जा रहा है। आलम यह है कि शहर की सड़कों पर, मार्किट की पार्किंग, ग्रीन बैल्ट और जहां वहां रेहडिय़ां आम देखी जा सकती है।  इसके अलावा शहर की गलियों में भी ऐसे रेहड़ी वाले आम नजर आ जाते हैं। शाम को मुख्य सड़क किनारे रेहडिय़ों, ट्रालियाँ, टैम्पुओं पर बिक रही सब्जी और सब्जी खरीदने वाले लोगों का हाल देख कर यह लगता है जैसे सब्जी मंडी सड़क पर ही शिफ्ट हो गई हो।

शहर की मुख्य सड़क किनारे लगतीं सब्जी की अस्थाई दुकाने बड़े सड़क हादसे को न्योता दे रही हैं क्योंकि सब्जी और फ्रुट बेचने व खरीने  वाले लोग सड़क के किनारे भीड़ करके अपनी और दूसरों की जान को जोखिम में डालते हैं। सड़क किनारे लग रही उक्त गैर -कानूनी रेहडिय़ों के कारण  प्रसासन की कार्य -प्रणाली पर बड़ा प्रश्न चिन्ह लगता है।

 

वीआईपी रोड, लोहगढ़ रोड, भबात रोड, बलटाना रोड के अलावा पटियाला और अम्बाला को जातीं मुख्य सड़कें किनारे इन फल फू्रट बेचने वालों की रेहडिय़ां ट्रैफिक प्रभावित कर रही है।  परंतु इस सब के बावजूद नगर काउन्सिल की इस समस्या पर काबू करने में पूरी तरह नाकाम दिखाई देती है। नगर काउन्सिल के अधिकारीयों की तरफ से शहर में लगतीं इन रेहड़ी-फड़ी वालों के खिलाफ कार्यवाही करने संबंधी दावे भी किये जाते हैं परंतु इस तरीके से सड़क पर दिखाई दे रही रेहडिय़ां नगर काउन्सिल के अधिकारीयों की मूलिभगत होने का शक पैदा कर रही है।


इस बारे नगर काउन्सिल के कार्यकारी अधिकारी गिरिश वर्मा ने अवैध कब्जों को हटाने की कार्यवाही में मिलीभुगत के दोष को नकारते कहा कि काउन्सिल की तरफ से कार्यवाही लगातार जारी है और सभी कब्जे हटाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Chandrakant Gaur

Recommended News

Related News