रामलीला ड्रामैटिक क्लब के साथ मेरा रिश्ता 25 वर्ष पुराना : चन्नी

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 10:04 PM (IST)

खरड़,  (रणबीर/शशि): ‘इतना दिया राम ने मुझको, इतनी मेरी औकात नहीं, ये सब कर्म हैं आपके वरना मुझमें कोई बात नहीं’ मैं आज जो कुछ भी हैं वह सब इस स्टेज, इस रामलीला भाव प्रभु श्रीराम की कृपा की बदौलत है। पिता का टैंट का काम था, जो पिता के साथ रामलीला शुरू होने से पहले सारी कुर्सियां आदि की यहां सैटिंग के अलावा टैंट से संबंधित अन्य काम करना यह मेरी जिंदगी का हिस्सा कई सालों तक रहा है। इसके बाद बतौर काऊंसलर नगर काऊंसिल प्रधान, विधायक  फिर कैबिनेट मंत्री व आज बतौर मुख्यमंत्री जो कुछ भी आज मैं हूं। वह सब इस रामलीला व इस शहर के सहयोग व आशीर्वाद से संभव हुआ है, जिसका ऋ ण मैं जिंदगी भर नहीं चुका सकता। सच कहूं तो मुख्यमंत्री मैं नहीं, बल्कि खरड़ व हल्का चमकौर साहिब का एक-एक बच्चा मुख्यमंत्री है।

 

रामलीला का हमारे हर एक के जीवन के अंदर बहुत बड़ा महत्व है। यदि सोचा जाए कि यह तो वही पुरानी कहानी है। इसको बार-बार दोहराने की क्या जरूरत है। लेकिन नहीं, क्योंकि रामलीला के अंदर हर एक इंसान के लिए नित्य ही सीखने के लिए कुछ न कुछ है। भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण, महाराजा दशरथ, हनुमान जी अर्थात रामायण का हर एक किरदार प्रत्येक के लिए एक बड़ा मार्गदर्शक है, जिस पर अमल कर हम अपनी जिंदगी को बेहद सुकून व आनंदमई बना सकते।

 

श्री रामलीला के इस दरबार की बहुत ही ज्यादा महत्ता है यहां से जिसने भी जो कुछ मांगा है उसको वह सब मिला है। यह विचार मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने श्री राम लीला ड्रामैटिक क्लब खरड़ की तरफ से 57 वर्ष  से करवाए जा रहे श्रीराम लीला के इस बार के आखिरी मंचन दौरान प्रभु श्रीराम चंद्र के 14 साल के वनवास से लौटने उपरांत उन का राज्य तिलक किए जाने की रस्म निभाने के बाद व्यक्त किए। 

 


बता दें कि मुख्यमंत्री चन्नी 25 साल से बतौर पैटर्न क्लब के साथ जुड़े हैं जो प्रभु राम के हर साल राज तिलक की रस्म लगातार निभाते आ रहे हैं। क्लब की ओर से मुख्यमंत्री का विशेष तौर पर सम्मान किया गया। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया, एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल, ई.ओ. नगर काऊंसिल खरड़ राजेश शर्मा, क्लब चेयरमैन एडवोकेट तारा चंद गुप्ता, प्रधान शिव चरण पिंकी, राजेश सूद, वरिन्दर भामा, हरगोपाल बिल्लू, ब्रिज बिहारी करवल, श्याम  सुंदर लांबा, योगेश कपिल, जगदीश धीमान, पंकज चड्ढा, राजेश खन्ना, अजय बब्बू, हेमंत सैनी, मनमोहण सिंह, सुखवंत सिंह आदि मौजूद रहे। 

 


कैकेई का रोल याद कर ठहाका मार हंसे चन्नी
‘स्टेज के साथ जुड़ी अपनी यादे सभी के साथ सांझी करते चन्नी भाई की तरफ इशारा कर एकदम ठहाका मार हंसने लगे और कहा कि उनके भाई ने भी एक बार कैकेई का रोल निभाया था। 


करैक्टर हनुमान जी के पैर छू लिया आशीर्वाद : चन्नी ने बतौर रामलीला क्लब मैंबर के तौर पर बताया कि यहां रोल निभाते आर्टिस्ट कोई प्रोफैशनल नहीं हैं सभी अपने कामकाज से शाम को फ्री होकर एक सेवा के रूप में स्टेज पर अपने तरफ से अधिक से अधिक योगदान पाने की कोशिश करते हैं। हनुमान जी का रोल करते करैक्टर को विशेष तौर पर आमंत्रित कर न सिर्फ आशीर्वाद लिया, बल्कि बताया कि जितने दिन रामलीला चलती है यह रोल निभा रहे कलाकार बहुत ही नियम व रोजाना व्रत रख अपने आप को प्रभु को समर्पित रखने की दिन-रात कोशिश करते हैं जो अपने आप में बहुत कठिन है। 


8 करोड़ से बस अड्डा होगा तैयार
मुख्यमंत्री ने कहा कि खरड़ में बस अड्डा तैयार किया जाएगा। 8 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बस अड्डे के निर्माण  के लिए टैंडर जारी कर दिया गया है। वहीं, महाराजा सरोवर खरड़ को सैर-सपाटे के तौर पर विकसित करने के लिए साढ़े 5 करोड़ रुपए की लागत आएगी। विश्व स्तरीय आकर्षक रूप देने के लिए बहुत जल्द काम शुरू किया जा रहा है। लंबे समय से चली आ रही लोगों की मांग को पूरा करते हुए कजौली वॉटर वर्कर्स से खरड़ शहर और मोरिंडा को पीने वाले पानी की सप्लाई मुहैया करवाने का काम शुरू करवाया जा रहा है। तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। खरड़ में एक बड़ा पार्क जो 20 एकड़ के में तैयार होगा।

 

इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। जल्द अमली जामा पहनाने के लिए काम शुरू किया जा रहा है। सिविल अस्पताल रोड पर सरकारी मॉडल स्कूल को रंधावा रोड में शिफ्ट किया जाएगा। वहीं, साढ़े 5 करोड़ से तैयार होने वाली आधुनिक इमारत बनाने के लिए डिप्टी कमिशनर मोहाली को इस पर काम करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जल्द काम शुरू हो जाएगा। खरड़ के पास के ऐतिहासिक गांव घंड़ुआ में साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत के साथ पांडव झील बनाए जाने को मंजूरी दी गई है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

chandra kant

Recommended News

Related News