पराली जलाने से वातावरण को नुकसान संबंधी जागरूकता को शिक्षा विभाग ने मुहिम की तेज

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 08:20 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत): पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला द्वारा प्रदूषण के खतरनाक प्रभावों और वातावरण की संभाल संबंधी लोगों को सचेत करने के लिए दिए गए जोर के मद्देनजर पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने अपनी मुहिम तेज कर दी है। इस मुहिम में विभाग खेतों में पराली जलाने से पर्यावरण को हो रहे नुकसान संबंधी किसानों को जागरूक करने के प्रयास कर रहा है। 

 


शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के मुताबिक जनता के हितों के संदर्भ में प्रदूषण की समस्या से निपटने और इसके खतरनाक प्रभावों संबंधी लोगों ख़ासकर किसानों को संवेदनशील बनाने के लिए राज्यभर के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों और विद्यार्थियों द्वारा यह 'जागरूकता मुहिमÓ आरंभ की गई है। प्रवक्ता के अनुसार कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने के बावजूद यह मुहिम प्रभावी तरीके से चल रही है।
पराली जलाने से वातावरण को हो रहे नुकसान और प्रदूषण के नुकसानदेय प्रभाव संबंधी अध्यापकों और विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर तैयार किए जा रहे हैं। इन पोस्टरों को विभिन्न स्थानों पर चिपकाने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी डाला जा रहा है। इन पोस्टरों को बनाने में आई.टी. के अध्यापकों द्वारा विशेष योगदान दिया जा रहा है। प्रवक्ता के अनुसार इस 'जागरूकता मुहिमÓ के दौरान सोशल मीडिया का प्रभावी तरीके से प्रयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही अध्यापकों द्वारा प्रदूषण की समस्या संबंधी गाँवों में जाकर लोगों को सावधान किया जा रहा है। प्रवक्ता के अनुसार इस मुहिम के अच्छे नतीजे निकल रहे हैं और लोग शिक्षा विभाग के पोस्टरों से प्रभावित हो रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News