Travel Time: नेचर लवर हैं तो घूमने के लिए जरूर जाएं 'पोखरा'

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 05:22 PM (IST)

ट्रैवलिंग के शौकीन लोगों को ज्यादातर पहाड़, वॉटरफॉल और खूबसूरत झीलें देखना बहुत पसंद होता है। आज हम आपको ऐसे एक शहर के बारे में बताने जा रहें है, जिसे 'झीलों की नगरी' कहा जाता है। हम बात कर रहे हैं प्राकृतिक नजारों से भरपूर नेपाल के 'पोखरा' वैली की, जहां आप अपने परिवार के साथ पूरी एंजॉय कर सकते है। झीलों और वॉटरफॉल के साथ-साथ आप यहां के खूबसूरती गांव भी देख सकते हैं।

 

बेगनस झील (Begnas Lake)

नेपाल की तीसरी और पोखरा की दूसरी सबसे बड़ी बेगनास लेक का साफ पानी और शांत वातावरण को टूरिस्ट को अपनी तरफ खींचता है। इतना ही नहीं, इस झील के आस-पास कऊी रिजॉर्ट्स भी बने हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

PunjabKesari

डेवी वॉटरफॉल (Davi’s Fall)

पोखरा के इस वॉटरफॉल को काफी रहस्मयी माना जाता है। दरअसल, इस झरनें का पानी किसी नदी या लैगून में नहीं बल्कि वह गुफाओं से गुजरने से पहले एक डार्क होल में गिरता है, जिसके कारण इसे रहस्मयी माना जाता है। यही वजह है कि टूरिस्ट भी इस झरनें की तरफ खींचे चले आते हैं।

PunjabKesari

फेवा झील (Phewa Lake)

पोखरा की सबसे फेमस फेवा झील में आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। बोटिंग करने के साथ आप खूबसूरत पहाड़ों को देख सकते हैं। खास बात तो यह है कि इस झील का पानी कांच की तरह बिल्कुल साफ है। 

PunjabKesari

सारंगकोट (Sarangkot)

नदी किनारे बसे इस चोटे से पहाड़ी गांव में आप हर तरह फैली अद्भुत प्राकृति का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां की वाइल्‍डलाइफ भी काफी मशहूर है। यहां आपको प्रकृति के अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari

पोखरा शांति स्तूप (Pokhara Shanti Stupa)

'पोखरा शांति स्‍तूप' पेहवा के ऊपर एक संकरी चोटी के ऊपर गिरा हुआ चमचमाता सफेद विश्व शांति शिवालय है। इस स्तूप तक पहुंचने के तीन अलग-अलग रास्ते हैं, नांव, जंगल सैर और लंबी पैदल यात्रा। हालांकि लोग नांव के जरिए यहां जाना पसंद करते हैं क्योंकि नदी के रास्ते में पोखरा घाटी के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static