IDBI बैंक में हिस्सेदारी घटाने के लिए इरडा ने LIC से प्रस्ताव मांगा

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 05:00 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटाने के लिए प्रस्ताव मांगा है। एलआईसी ने हल में आईडीबीआई बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। इरडा के दिशानिर्देशों के अनुसार कोई भी बीमा कंपनी किसी सूचीबद्ध इकाई में 15 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी नहीं रख सकती। 

इरडा की ओर से विशेष व्यवस्था के तहत एलआईसी के पास कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में इस सीमा से अधिक की हिस्सेदारी है। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक किसी निजी क्षेत्र के बैंक में प्रवर्तक की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत तक रखने की अनुमति देता है। इरडा के चेयरमैन सुभाष चंद्र खूंटिया ने फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से बातचीत में कहा, ‘‘हम एलआईसी द्वारा आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी घटाने की समयसीमा तय करेंगे। हम यह उन पर नहीं छोड़ रहे हैं। मैंने एलआईसी से इस बारे में प्रस्ताव देने को कहा है। उसके बाद हम इस पर फैसला करेंगे।’’ 

पिछले साल जून में इरडा ने एलआईसी को कर्ज के बोझ से दबे आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की अनुमति दी थी। एलआईसी ने इस अधिग्रहण के तहत 28 दिसंबर को आईडीबीआई बैंक में 14,500 करोड़ रुपए डाले थे। उसके बाद 21 जनवरी को उसने बैंक में 5,030 करोड़ रुपए और डाले। दिसंबर, 2018 को समाप्त तीसरी तिमाही में आईडीबीआई बैंक का घाटा तीन गुना होकर 4,185.48 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में बैंक को 1,524.31 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। तिमाही के दौरान बैंक की कुल आय घटकर 6,190.94 करोड़ रुपए पर आ गई, जो इससे एक साल पहले समान तिमाही में 7,125.20 करोड़ रुपए थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News