चुनाव आयोग ने साफ सुथरे चुनाव के लिए आम लोगों को बनाया प्रहरी

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 04:04 PM (IST)

झांसीः देश में साफ सुथरे और पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग हर बार नए प्रयोग करता है इसी क्रम में आगामी लोकसभा चुनाव में सी-विजन एप की मदद से आदर्श आचार संहिता ( एमसीसी)के अनुपालन की निगरानी की जिम्मेदारी हर नागरिक को सौंपी गई है।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए देश में आचार संहित लागू होने के बाद जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी जिलाधिकारी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने झांसी संसदीय क्षेत्र (46) में चुनाव के निधार्रित कार्यक्रम और आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) से जुड़ी जानकारी मुहैया कराते हुए बताया कि आचार संहिता देश भर में लागू होने के साथ जिले में धारा 144 लगा दी गई है। इसके अलावा एमसीसी की सभी धाराएं लागू हो गईं है।

चुनाव आयोग ने इस बार आम लोगों को भी एमसीसी के साथ जोड़ने और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने में सक्रिय भागरीदारी निभाने के लिए ‘‘ सी-विजन’’ एप मुहैया कराया है जिसका इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से एमसीसी का उल्लंघन होता देख फोटो खींचकर या वीडियो बनाकर इस एप पर अपलोड कर सकता है। इस एप की मदद से आम लोगों को चुनाव से जुड़ी अनियमितताओं को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाने का मौका चुनाव आयोग की ओर से दिया गया है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static