Child Care: बच्चों में डायबिटीज का कारण बनते हैं ये 5 फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 04:13 PM (IST)

डायबिटीज पेशेंट की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ती जा रही है। सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि अगर खान-पान का ध्यान रखकर बच्चों को इस बीमारी से बचाया जा सकता है। जी हां, एक शोध के अनुसार, बच्चों में डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण गलत दिनचर्या और खराब पान है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बताएंगे, जो बच्चों में डायबिटीज का कारण बनते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को इस बीमारी से बचाना चाहते हैं तो आज ही इन फूड्स को बच्चों की डाइट से आउट कर दें।

 

बच्चों को ना दें ये फूड्स
फास्‍ट फूड

भले ही बच्चों को फास्ट फूड कितनी भी पसंद क्यों ना हो लेकिन यब डायबिटीज का खतरा बढ़ाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बच्चों को इससे दूर रखें। दरअसल, इससे शरीर में कैलोरी मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कारण पहले वह मोटापा और बाद में डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं।

PunjabKesari

चॉकलेट, कैंडी व कुकीज

ज्‍यादा चीनी वाले आहार जैसे- चॉकलेट, कैंडी और कुकीज में पोषक तत्‍व नहीं होते हैं और इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है। इससे ब्‍लड में शुगर के स्‍तर को बढ़ जाता है, जो डायबिटीज का कारण बनता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बच्चों को इन सब चीजों से दूर रखें।

 

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स बच्‍चों को बहुत पसंद होती है। मगर इसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, इसलिए इसके सेवन से ब्‍लड में शुगर को लेवल बढ़ा जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो डायबिटीज को न्यौता देती है।

PunjabKesari

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड खाने के बाद डाइजेस्‍ट होते वक्‍त चीनी की तरह काम करता है। साथ ही सफेद ब्रेड ब्‍लड में शुगर के स्‍तर को बढ़ा सकता है। बच्‍चों को सफेद ब्रेड ज्‍यादा नही देना चाहिए। वहीं अगर वह पहले से ही डायबिटीज के शिकरा हैं तो उन्हें इससे बिल्कुल दूर रखें।

 

केक और पेस्‍ट्री

बच्‍चों को केक और पेस्‍ट्री से भी दूर रखना चाहिए क्‍योंकि उन्हें बनाने के लिए सोडियम व चीनी का अधिक इस्तेमाल किया जाता है, जो खबन में शुगर की मात्रा बढ़ा देते हैं। यह इंसुलिन के फंक्‍शन को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा केक और पेस्‍ट्री दिल की बीमारियों को भी बढ़ाता देता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static