DDA की नई हाउसिंग स्कीम में करें 25 मार्च से ऑनलाइन आवेदन

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में घर का सपना देखने वालों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने अपनी नई हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन की तारीख का ऐलान कर दिया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी यानी डीडीए) की वर्ष 2019 के लिए नई आवासीय योजना (हाउसिंग स्कीम) के लिए 25 मार्च से आवेदन मंगाए जाएंगे। इसका ड्रॉ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद निकाला जाएगा। योजना से संबंधित पूरी जानकारी डीडीए की वेबसाइट पर मिलेगी। 

किस कैटिगरी में कितने फ्लैट्स? 
डीडीए के अधिकारी ने बताया कि नई हाउसिंग स्कीम में फ्लैटों की संख्या 10,370 से बढ़ाकर करीब 18 हजार हो गई है। इनमें 7,500 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इकनॉमिकली बैकवर्ड सेक्शन यानी ईडब्ल्यूएस), 8,800 फ्लैट्स कम आय समूह (लो इनकम ग्रुप यानी एलआईजी), 2,250 फ्लैट्स मध्यम आय समूह (मिनिमम इनकम ग्रुप यानी एमआईजी) और 450 फ्लैट्स उच्च आय समूह (हाई इनकम ग्रुप यानी एचआईजी) के लिए आवंटित हैं। इनमें अधिकतर फ्लैट्स नरेला और वसंत कुंज में हैं। 

आवेदन का लंबा वक्त 
आवेदन करने के लिए एक माह से ज्यादा का समय दिया गया है। इसका ड्रॉ जून/जुलाई में निकलेगा। इसके साथ ही फ्लैट्स आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। डीडीए के अनुसार, नई स्कीम में ऐसे लोग भी आवेदन कर सकेंगे जिनके पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर तक की साइज का फ्लैट है। इससे बड़े आकार के फ्लैट वाले डीडीए की हाउसिंग स्कीम के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

EWS फ्लैट्स के लिए लॉक इन पीरियड 
ईडब्ल्यूएस फ्लैट खरीदारों को करीब 3 लाख रुपए तक की छूट मिलने जा रही है। ऐसे में फ्लैटों पर 5 साल का लॉकिंग पीरियड की शर्त भी जोड़ी गई है। यानी, फ्लैट खरीदार पांच साल तक फ्लैट बेच नहीं सकेंगे। बाकी फ्लैटों पर कोई लॉकिंग पीरियड नहीं होगा। गौरतलब है कि हाल ही में डीडीए की बैठक में नई आवासीय योजना को मंजूरी दी गई थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News