International Women''s Day 2019: जानिए, भारत में कब से हुई महिला दिवस मनाने की शुरुआत

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2019 - 01:57 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)


आज पूरे विश्व में ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ बड़े जोश से मनाया जा रहा है। दिन-ब-दिन सामाजिक कदरों कीमतों में आ रही गिरावट को रोकने के लिए व औरत वर्ग को सामाजिक ढांचे में फैल रही कुरीतियों और बुराईयों के साथ मुकाबला करने को उत्साहित करने के उद्देश्य से महिलाओं को अधिकारों के बारे में अवगत करवाने के लिए आज का दिन सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल औरत वर्ग को समय का साथी बनाने के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ का विषय ‘बैलेंस आफ बैटर’ चुना गया है। पहली बार महिला वर्ग को उत्साहित करने के लिए 28 फरवरी 1909 महिला दिवस सैलीब्रेट किया गया। 

ऐसी औरत खोल देती है किस्मत के दरवाजे

PunjabKesariसोशलिशट पार्टी आफ अमरीका ने न्यूयार्क में गारमैंट्स महिला वर्करों की मांगें पूरी करने के लिए काम का बोझ कम करने और सम्मान देने के लिए 28 फरवरी का चुनाव किया।

PunjabKesariरूसी महिलाओं ने 28 फरवरी को पहले विश्व युद्ध का विरोध कर महिला दिवस मना कर किया परन्तु रूस ने 8 मार्च 1917 को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित की।

PunjabKesariइस दिन ही भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महिला दिवस मनाया जाने लगा। मॉडर्न युग में औरतों ने हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़े हैं और पुरूषों के कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं।

PunjabKesariमहिला दिवस के मौके पर चाहे सरकार की तरफ से लाखों रुपए खर्च कर महिलाओं को अधिकारों के बारे में जागरुक करने के लिए सैमीनार करवाए जाते हैं लेकिन क्या सच में आज भी महिलाएं इंडिपेंडेंट हैं ?

कैसे पराई महिला को करें वश में !

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News