उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर टाला दूसरा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2019 - 03:16 PM (IST)

कानपुरः उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कानपुर में होने वाला दूसरा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह लगातार तीसरी बार टाल दिया है। इस समारोह के बाद 65,000 करोड़ के औद्योगिक प्रस्तावों पर काम शुरू होने वाला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में हिस्सा लेना था, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार रात एक कार्यक्रम के दौरान समारोह न होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब यह कार्यक्रम अगले हफ्ते होगा।

इस बीच, सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि इस समारोह को विभिन्न वजहों से टाला गया है। इनमें आधारभूत कार्य न होना, जमीन अधिग्रहण न किया जाना और कई विभागों से अनापत्ति प्रमाणपत्र न मिल पाना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि शायद उद्योगपति भी अभी समारोह नहीं करना चाहते क्योंकि उनकी नजर आगामी लोकसभा चुनाव के नतीजों पर भी है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने पिछले साल परियोजनाओं को लेकर सरकारी तंत्र की सुस्ती पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को इन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे। मोदी हालांकि शुक्रवार को कानपुर में लखनऊ मेट्रो के रेड कॉरीडोर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा वह कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। साथ ही उनका एक जनसभा करने का भी कार्यक्रम है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री का उत्तर प्रदेश में व्यस्त दौरा है। पहले सुबह वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे, वहां से कानपुर आने के बाद वह गाजियाबाद जाकर वहां भी कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

उद्योगों की स्थापना के लिए दूसरा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह पहले दिसंबर में होना था और फिर 27 फरवरी को इसके लिए तारीख तय की गई थी, लेकिन बिना स्पष्ट कारण बताए दोनों बार ही सरकार ने इसे स्थगित कर दिया था। दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के दौरान राज्य सरकार और 1600 निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बीच 4.68 लाख करोड़ के निवेश के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने थे। 21-22 फरवरी 2018 को इन्वेस्टर समिट के दौरान इन परियोजनाओं की उत्तर प्रदेश में स्थापना पर फैसला हुआ था। इससे पहले पिछले साल 29 जुलाई को पहला ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह लखनऊ में हुआ था। उस वक्त मोदी ने 60000 करोड़ की 80 परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static