MahaShivratri: एक या दो नहीं, यहां स्थापित हैं 1 करोड़ शिवलिंग

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 04:49 PM (IST)

आज महाशिवरात्रि है और इस अवसर पर हम आपको शिवजी के एक खास मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां भगवान एक नहीं बल्कि कई  शिवलिंग बने हुए हैं। शिव के इस मंदिर के हर कोने में आपको महादेव के होने का अहसास होगा। तो चलिए आपको बताते हैं इस मंदिर की कुछ खासियत।

PunjabKesari

PunjabKesari

एक या दो नहीं, यहां है 1 करोड़ शिवलिंग

कर्नाटक के कोलार जिले के एक छोटे से गांव काम्मासांदरा में बसे कोटिलिंगेश्वर मंदिर में 2 या 3 नहीं बल्कि 1 करोड़ (9 मिलियन) शिवलिंग स्थित है। इतना ही नहीं, आए दिन यहां शिवलिंग की संख्या बढ़ती ही रहती है। दरअसल, अपनी इच्छा पूरी होने के बाद लोग यहां शिवलिंग स्थापित करके जाते हैं, जिसके कारण यहां 1 करोड़ से भी ज्यादा शिवलिंग हो गए हैं। इतना ही नहीं, इस मंदिर का आकार भी शिवलिंग की तरह ही किया गया है, जो 15 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

PunjabKesari

PunjabKesari

ऐसे हुई थी इसकी स्थापना

इस मंदिर की स्थापना एक श्राप के कारण हुई है। मान्यताओं के अनुसार, गौतम नाम के एक ज्ञानी ने इंद्र देव श्राप दिया था, जिससे मुक्ति पाने के लिए इंद्र देव ने इस मंदिर में शिवलिंग स्थापित किया था। साथ ही उन्होंने यहां मौजूद शिवलिंग का अभिषेक 10 लाख नदियों के पानी से किया था, जिससे कारण लोग इस मंदिर में दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

यहां है दुनिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग

बता दें कि इस मंदिर में दुनिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग भी स्थापित है। इस शिवलिंग की ऊंचाई 108 फीट है और इसी के चारों तरफ करीब 1 करोड़ छोटे-छोटे शिवलिंग स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा इस मंदिर चारों तरफ देवी मां, श्री गणेश और श्री कुमारस्वामी की प्रतिमाएं भी बनी हुई हैं।

PunjabKesari

नदीं की मूर्ति भी है सबसे ऊंची

सिर्फ शिवलिंग ही नहीं, यहां बने नंदी जी की प्रतिमा भी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक हैं। छोटे-छोटे शिवलिंग के बीच में स्थित नंदी भगवान की यह मूर्ति 35 फीट ऊंची, 60 फीट लंबी, 40 फुट चौड़ी है, जो 4 फीट ऊंचे और 40 फुट चौड़े चबूतरे पर स्थापित है।

PunjabKesari

PunjabKesari

महाशिवरात्रि पर होती है भीड़

सावन और महाशिवरात्रि के समय में यहां भीड़ दोगुनी हो जाती है। महाशिवरात्रि पर तो इस मंदिर की छटा देखते ही बनती है। इम दिनों में यहां श्रद्धालुओं की संख्या 2 लाख तक पहुंच जाती है। वहीं, दूर-दूर से आने वाले भक्तों के रहने-खाने का भी यहां खास इंतजाम भी किया जाता है।

PunjabKesari

कैसे पहुंचे

कोलार जिले के प्रमुख शहर बंगारपेट के बस स्टैंड से कोटिलिंगेश्वर के लिए हर आधे घंटे पर एक स्थानीय बस खुलती है। बंगारपेट से कोटिलिंगेश्वर की दूरी 14 किलोमीटर है। केजीएफ से भी मंदिर के लिए हमेशा बसें चलती रहती हैं और यहां से मंदिर की दूरी 8 किलोमीटर है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static