Mahashivratri 2019ः आपके घर में भी है शिवलिंग तो ये करना न भूलें

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 01:10 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और आज बहुत ही शुभ पर्व यानि महाशिवरात्रि का त्यौहार सोमवार के दिन ही आया है। कहते हैं कि शिवलिंग भगवान शिव का ही रूप हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि भोलेनाथ को एक लोटा जल अर्पित करने से भी वह प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन भगवान शिव जितने भोले हैं, उनका क्रोध उतना ही भयंकर भी है। 
PunjabKesari, kundli tv, पारद शिवलिंग image
कुछ लोग अपनी कई मजबूरियों के चलते मंदिर नहीं जा पाते तो वे लोग अपने घरों में ही शिवलिंग की स्थापना कर लेते हैं लेकिन अनजाने में उनसे अपराध हो जाते हैं। अगर घर में शिवलिंग रख रहे हैं तो कुछ विशेष नियमों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। शास्त्रों में बताया गया है कि पूरे विधि-विधान से किया गया पूजन ही फलदायी होता है। वहीं पूजा में कोई कमी या गलती हो जाए तो यहीं पूजा विनाशकारी सिद्ध हो सकती है इसलिए घर में शिवलिंग रखा है या रखना हो तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु शास्त्र में बताए गए उन नियमों के बारे में-  
PunjabKesari, kundli tv, पारद शिवलिंग
वास्तु के अनुसार घर या ऑफिस में पारद शिवलिंग रखने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अगर शिवलिंग है तो रोज़ाना बिल्व पत्र अर्पित करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है और घर का वातावरण शुद्ध होता है।  

कहते हैं घर में स्थापित शिवलिंग पर हमेशा जल की धारा रहनी चाहिए। लेकिन एक बात का ध्यान हमेशा रखनी चाहिए कि अगर आप पारद शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो उस पर जलधारा नहीं होनी चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv, पारद शिवलिंग
पारद शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा करने पर धन लाभ होता है।

वास्तु में शास्त्र बताया है कि घर में शिवलिंग की स्थापना किसी बंद स्थान पर नहीं करनी चाहिए। शिवलिंग को खुले स्थान पर ही होना चाहिए। वरना उसका बुरा प्रभाव पूरे परिवार पर पड़ता है। 
पारद शिवलिंग को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष अपने आप ही दूर हो जाते हैं और साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध होता है।
PunjabKesari, kundli tv, shivlinga pujan
कहा जाता है कि शिवलिंग को ऐसे स्थान पर कदापि न रखें, जहां विधि-विधान से पूजा नहीं हो सकती हो। विधि-विधान से पूजा न करने से महादेव का अपमान माना जाता है। जिससे व्यक्ति किसी पाप का भागीदार बन सकता है। 

घर में अंगुष्ट प्रमाण अर्थात अंगूठे के ऊपर वाले पोर के बराबर लंबाई का शिवलिंग ही स्थापित करें। 
PunjabKesari, kunldi tv, shivlinga image
घर में शिवलिंग है या रखना हो तो उसके पास सदैव माता गौरी और श्रीगणेश की प्रतिमा जरूर रखनी चाहिए। 

शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को कोशिश यही करना चाहिए कि घर में पारद शिवलिंग की ही स्थापना करें, क्योंकि वही घर की शुद्धि के लिए सही रहता है। 
महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, अपार दौलत के साथ मिलेगा भगवान शंकर जैसा पति(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News