पुलवामा हमले पर डोनाल्ड ट्रंप बोले- कुछ बड़ा करने जा रहा भारत

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 09:06 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच हालात को बेहद खराब बताते हुए कहा कि उनका प्रशासन दोनों देशों के संपर्क में है और घाटी में तनाव जल्द ही खत्म होने की उम्मीद है। ट्रंप ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा, इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच हालात बेहद खराब हैं। यह बेहद खतरनाक स्थिति है। हम चाहेंगे कि यह (शत्रुता) समाप्त हो जाए। काफी लोग मारे गए हैं। हम इसे बंद होते देखना चाहते हैं। हम इसमें (प्रक्रिया में) काफी हद तक शामिल हैं।      

 

PunjabKesari

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह बात बीते हफ्ते जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कही, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। ट्रंप ने कहा, ‘‘भारत किसी ठोस निर्णय पर विचार कर रहा है। भारत ने हमले में अपने 50 लोगों को खोया है। मैं भी इस बात को समझ सकता हूं।’’ उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन दोनों देशों के अधिकारियों से बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा, हम बात कर रहे हैं। बहुत से लोग हैं। यह एक बहुत ही नाजुक संतुलन होगा। जो कुछ हुआ है उसके कारण भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत सारी समस्याएं हैं।    

PunjabKesari

 राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ संबंधों में सुधार किया है और पाकिस्तान के नेताओं और अधिकारियों के साथ बैठकों के लिए काम किया जा रहा है। मैंने पाकिस्तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना बंद कर दिया, जो हम उन्हें दिया करते थे। इस बीच, हम पाकिस्तान के साथ कुछ बैठकें कर सकते हैं। पाकिस्तान ने अन्य अमेरिकी राष्ट्रपतियों के शासनकाल में अमेरिका का बहुत फायदा उठाया है। हम हर साल पाकिस्तान को 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान कर रहे थे। ट्रम्प ने कहा, Þमैंने उस भुगतान को समाप्त कर दिया, क्योंकि वे उस तरह से हमारी मदद नहीं कर रहे थे, जैसी उन्हें करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान के साथ अमेरिका के संबंध बेहतर हुए हैं।     

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News