कहीं हुई बारिश तो कहीं बूंदाबांदी

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 02:17 PM (IST)

भिवानी(पंकेस): आखिरकार मौसम विभाग द्वारा बुधवार को जिले में बारिश होने की भविष्यवाणी सही साबित हुई। जिले में सुबह साढ़े 6 बजे से ही रिमझिम बारिश होनी शुरू हो गई थी जिसका सिलसिला शाम तक जारी रहा। इस दौरान कहीं बारिश तो कहीं बूंदाबांदी होने से जिले के किसानों के चेहरे पर खुशी देखी गई। मौसम विभाग के अनुसार जिले में वीरवार को भी इसी तरह बारिश होने की संभावना है। 

बता दें कि मौसम विभाग ने रविवार को ही यह भविष्यवाणी कर दी थी कि जिले में बुधवार और वीरवार को बारिश, बूंदाबांदी और गरज व चमक के साथ कहीं कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। इसलिए किसानों को यह भय था कि इस दौरान ओलावृष्टि हो गई तो उन्हें बहुत नुक्सान होगा। इसका कारण यह है कि इस समय किसानों की सरसों की अगेती फसल फलियों से लदी हुई है और यह कुछ ही दिनों में पककर तैयार हो जाने के बाद काटने लायक हो जाएगी। वहीं गेहूं और चने की फसल भी इस समय जबरदस्त बढ़वार पर है। इसलिए ओलावृष्टि होने से किसानों की सभी तरह की फसलों को नुक्सान होगा। 

बारिश और बूंदाबांदी तक ही सीमित रहा मौसम 
इसी क्रम में बुधवार सुबह जिले में साढ़े 6 बजे बहल क्षेत्र में बारिश होने का सिलसिला शुरू हुआ जो बाद में पूरे जिले में चालू हो गया। इस दौरान कई गांवों मिट्टी, मोरकां, गोपालवास, हरियावास, सिधनवा, चांग आदि में अच्छी बारिश होने के समाचार हैं। इसके अलावा जिले के कुछ अन्य गांवों में भी अच्छी बारिश होने की जानकारी मिली है। इससे खासकर इन गांवों के किसान इस बारिश से अच्छे खुश हैं। इसका कारण यह है कि इस समय किसानों को सरसों की अगेती फसल में एक बार सिंचाई की और जरूरत थी, जो इस बारिश ने पूरी कर दी। इससे जहां किसानों को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, वहीं बिजली की भी बचत होगी।

तापमान में आई गिरावट
दूसरी ओर जिले में पिछले 6 दिन से मौसम साफ रहने और सूर्य देवता द्वारा पूरी चमक बिखेरने के चलते लोगों को ठंड से राहत मिली हुई थी। मगर बुधवार दिन भर बंूदाबांदी, बारिश और पूरा दिन आसमान बादलों से घिरे रहने के कारण जिले के तापमान में गिरावट आई है। इसके चलते लोगों को एक बार फिर से जनवरी जैसी सर्दी का अहसास हुआ। 

यह बोले मौसम वैज्ञानिक 
इस बारिश के बारे हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिक डाक्टर राजसिंह ने बताया कि यह बारिश पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुई है। उन्होंने बताया कि बारिश का यह सिलसिला वीरवार को भी जारी रह सकता है। इसके बाद जिले का मौसम कुछ दिन के लिए साफ हो जाएगा। 

यह बोले कृषि अधिकारी 
इस बारिश को लेकर कृषि अधिकारी चंद्रभान श्योराण ने बताया कि यह बारिश किसानों के लिए एक प्रकार से सोने के रूप में बरसी है। उन्होंने बताया कि इस बारिश से किसानों की सभी तरह की फसलों को फायदा होगा। श्योराण ने बताया कि जिन क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है। उन क्षेत्रों के किसानों को अपनी फसलों में कुछ दिन के लिए सिंचाई रोक देनी चाहिए। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे जमीनी पानी का दोहन कुछ हद तक कम होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static