सऊदी प्रिंस का पहुंचेंगे भारत, मोदी उठाएंगे आतंकवाद का मुद्दा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 01:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार से 2 दिनों की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  उनके समक्ष पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे। साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करेंगे जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है।  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दक्षिण एशिया के दौरे की शुरुआत में रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे प्रिंस सोमवार को सऊदी अरब लौट गए थे।  पीएम मोदी ने उनके पाक से सीधे  भारत  दौरे पर आने को लेकर आपत्ति जताई थी।

प्रिंस सलमान के  दौरे से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने सोमवार को कहा कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर भारत -पाकिस्तान के बीच बढञे तनाव को  रियाद‘‘कम’’ कराने का प्रयास करेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब कश्मीर और सीमा पार आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के जुमलों को अब और स्वीकार नहीं कर रहा है ।  मोदी तथा शाहजादे के बीच बुधवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की होने वाली वार्ता में भारत पाकिस्तान सर्मिथत आतंकवादी समूहों के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाएगा।

विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव टी एस त्रिमूर्ति ने बताया कि सऊदी नेता के दौरे में दोनों पक्षों के बीच निवेश, पर्यटन, आवास और सूचना तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में पांच समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि इस दौरे से भारत-सऊदी द्विपक्षीय संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत होगी।’’ सीमा पार आतंकवाद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘सऊदी अरब ने पुलवामा में 14 फरवरी को सुरक्षा बलों पर आतंकवादी हमले की कड़ी  निंदा की है और  हम सुरक्षा और आतंकवाद निरोधक मामलों में उनके सहयोग की सराहना करते हैं।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News