अपने ही देश में विलेन बने ट्रंप, 16 अमेरिकी राज्यों ने ठोका मुकद्दमा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 11:25 AM (IST)

लॉसएंजलिसः मैक्सिको-अमेरिका सीमा दीवार को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने ही देश में विलेन बन गए हैं । इस मुद्दे पर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के बाद अलग-थलग पड़े ट्रंप के खिलाफ अमेरिका के 16 राज्यों ने मुकद्दमा ठोक दिया है। ट्रंप के इस कदम को 16 राज्यों ने संविधान का उल्लंघन बताया है। कैलिफोर्निया की संघीय अदालत में दायर वाद में कहा गया है कि राष्ट्रपति का आदेश वैधानिक प्रक्रियाओं को दर्शाने वाली प्रस्तुतीकरण उपधारा और विनियोग उपधारा के उलट है जो कांग्रेस को सार्वजनिक निधि का अंतिम निर्णायक परिभाषित करती है।
PunjabKesari
कई रिपब्लिकन नेताओं ने आपातकाल घोषणा की निंदा की और कहा है कि यह एक खतरनाक उदाहरण पेश करने के साथ ही कार्यकारी असफलता को दर्शाने जैसा है। कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, देलावेयर, हवाई, इलिनोइस, माइन, मेरीलैंड, मिशिगन, मिनेसोता, नेवाडा, न्यू जर्सी, न्यू मेक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगन और वर्जीनिया इस मुकदमे में पक्ष बने हैं।

PunjabKesari शिकायत में यह भी कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने कैलिफोर्निया एवं न्यू मेक्सिको में दीवार के पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन नहीं करके राष्ट्रीय पर्यावरण नीति कानून का उल्लंघन किया है। इस मुकद्दमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं। बता दें कि ट्रंप ने शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी ताकि वह कांग्रेस की मंजूरी मिले बिना ही दीवार बनाने के लिए पेंटागन तथा अन्य स्रोतों के बजट का इस्तेमाल कर सकें। ट्रंप पर आरोप लगाया गया है कि वह ऐसा करके संकट पैदा कर रहे हैं और उनकी घोषणा ‘‘असंवैधानिक एवं गैरकानूनी’’ है।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News