24 फरवरी को पिपराइच चीनी मिल का शुभारंभ करेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 04:52 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर स्थित निर्माणाधीन पिपराइच चीनी मिल का रविवार को निरीक्षण करते हुए कि इसका शुभारंभ 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने चीनी मिल का निरीक्षण करने के बाद बताया कि यह देश की सबसे आधुनिक तकनीक पर आधारित मिल है। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री इसका औपचारिक शुभारंभ करेंगे। उसी दिन इसका ट्रायल शुरू होगा और मार्च माह से पेराई का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि इस चीनी मिल के चालू होने से 500 को सीधे नौकरी मिलेगी और 5000 को रोजगार उपलब्ध होगा। इस मिल के चालू होने पर इलाके के 40 हजार किसान लाभांवित होंगे और आसपास के क्षेत्र के गन्ना उत्पादकों को भी लाभ होगा।

PunjabKesariमुख्यमंत्री ने बताया कि फिलहाल यह चीनी मिल प्रतिदिन 50 हजार कुन्तल गन्ना पेराई करेगी और बाद में इसकी क्षमता बढ़ाकर 75 हजार कुन्तल प्रतिदिन करने की व्यवस्था होगी। इस शुगर मिल में किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा जो लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयोगी सिद्ध होगा। यहां के किसानों द्वारा लंबे समय से चीनी मिल की मांग की जा रही थी, जिसे सरकार ने पूरा किया। उन्होंने बताया कि गन्ना विभाग किसानों में जागरूकता के लिए गोष्ठी भी आयोजित करता है, जिसका उद्देश्य किसानों को उन्नत किस्म के गन्ना उत्पादन कर उसका अच्छा लाभ प्राप्त कराना है।

PunjabKesariउन्होंने कहा कि अगले वर्ष के पेराई सत्र में चीनी मिल को पर्याप्त गन्ना की उपलब्धता होगी। मध्य मार्च के बाद प्रारंभ होने वाले पेराई सत्र में किसानों के अवशेष गन्ना की खपत चीनी मिल में होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static